कर्नाटक: न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर लोगों की देखभाल के लिए 33 मस्तिष्क स्वास्थ्य क्लीनिक किए गए लॉन्च

By अनुभा जैन | Published: March 12, 2024 03:19 PM2024-03-12T15:19:02+5:302024-03-12T16:29:08+5:30

न्यूरोलॉजिकल विकार वाले लोगों को अत्यधिक देखभाल प्रदान करने के लिए, राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को कर्नाटक भर में 33 मस्तिष्क स्वास्थ्य क्लीनिक शुरू किए गए हैं।

Karnataka 33 brain health clinics launched to care for people with neurological disorders | कर्नाटक: न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर लोगों की देखभाल के लिए 33 मस्तिष्क स्वास्थ्य क्लीनिक किए गए लॉन्च

फाइल फोटो

Highlightsराज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को कर्नाटक भर में 33 मस्तिष्क स्वास्थ्य क्लीनिक शुरू किएकई जिला अस्पतालों में निम्हांस द्वारा समर्थित कर्नाटक ब्रेन हेल्थ इनिशिएटिव के तहत क्लीनिक बनाएंराज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने इसका उद्घाटन किया

बेंगलुरु: न्यूरोलॉजिकल विकार वाले लोगों को अत्यधिक देखभाल प्रदान करने के लिए, राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को कर्नाटक भर में 33 मस्तिष्क स्वास्थ्य क्लीनिक शुरू किए गए हैं। कई जिला अस्पतालों में निम्हांस (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज) द्वारा समर्थित कर्नाटक ब्रेन हेल्थ इनिशिएटिव के तहत क्लीनिक स्थापित किए गए। बेंगलुरु में निम्हांस में क्लिनिक का उद्घाटन करते हुए, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि यह क्लिनिक मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम पर जोर देने के साथ कर्नाटक में एक मॉडल देखभाल कार्यक्रम बनेगा। 

मंत्री ने कहा, "यदि अधिक उपचार की आवश्यकता है, तो जिला-स्तरीय क्लीनिकों की टीम निम्हांस के डॉक्टरों की सहायता ले सकती है।" यह पहल न्यूरोलॉजिकल विकारों वाले मरीजों के इलाज के लिए निम्हांस पर पड़ने वाले तनाव को कम करेगी और जिला अस्पतालों को देखभाल प्रदान करने में सक्षम बनाएगी क्योंकि वे आवश्यक उपकरणों से लैस हैं। इस पहल के माध्यम से, विशेषज्ञता वाले न्यूरोलॉजिस्ट का एक राज्यव्यापी नेटवर्क जमीनी स्तर पर परामर्श, टेली-न्यूरोलॉजी और टेली-मॉनिटरिंग सेवाएं प्रदान करेगा।

स्ट्रोक, मिर्गी, मनोभ्रंश और सिरदर्द जैसी न्यूरोलॉजिकल समस्याओं वाले रोगियों की देखभाल के लिए ये क्लीनिक एक चिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट, स्पीच थेरेपिस्ट, मनोवैज्ञानिक, नर्स और एक जिला समन्वयक जैसी बहु-विषयक देखभाल टीम से सुसज्जित होंगे। फील्ड समन्वयक समय पर निदान और उपचार देंगे और स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों के साथ रोगियों के बीच समन्वयक के रूप में काम करेंगे।

इसके अलावा, क्लिनिक के स्वास्थ्य कार्यकर्ता समुदाय के लोगों को तंत्रिका संबंधी विकारों की रोकथाम और शीघ्र पता लगाने के बारे में शिक्षित करेंगे और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे। साथ ही, न्यूरोलॉजिकल विकार प्रबंधन को बढ़ाने के लिए आशा कार्यकर्ता, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल डॉक्टर और चिकित्सक प्रशिक्षण कार्यक्रम इस पहल के तहत चलेंगे।

Web Title: Karnataka 33 brain health clinics launched to care for people with neurological disorders

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे