सोनिया और प्रियंका गांधी से मिले कमलनाथ, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बन सकते हैं एमपी के पूर्व सीएम!

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 15, 2021 04:00 PM2021-07-15T16:00:01+5:302021-07-15T17:51:25+5:30

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने बृहस्पतिवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की। 10 जनपथ पर हुई इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं।

Kamal Nath meets Sonia and Priyanka Gandhi may become working president of Congress former CM of MP | सोनिया और प्रियंका गांधी से मिले कमलनाथ, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बन सकते हैं एमपी के पूर्व सीएम!

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से 9 बार के सांसद रह चुके हैं।

Highlightsकांग्रेस और मौजूदा राजनीति से जुड़े घटनाक्रमों को लेकर चर्चा हुई है। पार्टी की ओर से इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है।मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ नेराकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की थी। 

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को जल्द ही पार्टी में एक बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले नाथ ने गुरुवार दोपहर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात की। सोनिया की बेटी और उत्तर प्रदेश के कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी बैठक में मौजूद थीं।

सूत्रों का कहना है कि इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस और मौजूदा राजनीति से जुड़े घटनाक्रमों को लेकर चर्चा हुई है। इस बीच, चर्चा है कि कांग्रेस संगठन में संभावित बदलाव में कमलनाथ को भी कोई महत्वपूर्ण भूमिका दी जा सकती है, हालांकि पार्टी की ओर से इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है।

पंजाब इकाई में कलह को दूर करने के लिए कवायद

कमलनाथ ने सोनिया से ऐसे समय मुलाकात की है जब पार्टी की पंजाब इकाई में कलह को दूर करने के लिए कवायद तेज हो गई है और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने पिछले दिनों पार्टी आलाकमान के साथ लंबी बैठक की। सूत्रों ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी संगठन में "भारी बदलाव" के मूड में है।

उन्होंने कहा कि परिवर्तनों को प्रभावी करने के लिए अगस्त में एआईसीसी का सत्र बुलाया जा सकता है। भाजपा के हाथों आम चुनावों में लगातार दूसरे हार के बाद जुलाई 2019 में राहुल गांधी द्वारा अध्यक्ष की कुर्सी छोड़ने के बाद कांग्रेस पार्टी नेतृत्वहीन है। तब उनकी मां सोनिया को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

2002 में, उन्हें कांग्रेस पार्टी के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। यह तब था, जब सोनिया गांधी अभी भी एक नेता के रूप में उभर रही थीं और बाद के लोकसभा चुनावों में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली भाजपा को हराने की चुनौती का सामना कर रही थीं।

उन्हें राहुल का पसंदीदा भी माना जाता है, जिन्होंने दिसंबर 2017 से जुलाई 2019 तक कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से 9 बार के सांसद रह चुके हैं। 2018 में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया।

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने शरद पवार से मुलाकात की

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ नेराकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं की यह मुलाकात करीब आधा घंटा चली। यह मुलाकात पवार के निवास पर हुयी। उनकी यह मुलाकात ऐसे दिन हुयी जब पवार ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की।

इस बैठक को गैर-कांग्रेसी तीसरे मोर्चे के गठन के प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है। दोनों नेताओं की इस मुलाकात से नयी अटकलों को हवा मिली है। हालांकि, पवार के करीबी सूत्रों ने कहा कि यह शिष्टाचार मुलाकात थी और कमलनाथ उनसे मिलना चाहते थे क्योंकि पवार पिछले दिनों अस्वस्थ हो गए थे। 

Web Title: Kamal Nath meets Sonia and Priyanka Gandhi may become working president of Congress former CM of MP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे