जस्टिस रंजन गोगोई आज संभालेंगे देश के प्रधान न्यायाधीश का पद, पूर्वोत्तर भारत का कोई जज पहली बार बनेगा CJI

By आदित्य द्विवेदी | Published: October 3, 2018 07:27 AM2018-10-03T07:27:41+5:302018-10-03T07:27:41+5:30

ऐसे अनेक मामले सामने आए हैं जब जस्टिस गोगोई न्याय के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहे हैं। जस्टिस गोगोई 3 अक्टूबर को भारत के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे। जानें उनके बारे में कुछ रोचक बातें...

Justice Ranjan Gogoi historical judgments and life journey | जस्टिस रंजन गोगोई आज संभालेंगे देश के प्रधान न्यायाधीश का पद, पूर्वोत्तर भारत का कोई जज पहली बार बनेगा CJI

जस्टिस रंजन गोगोई आज संभालेंगे देश के प्रधान न्यायाधीश का पद, पूर्वोत्तर भारत का कोई जज पहली बार बनेगा CJI

12 जनवरी 2018 का दिन। भारत के न्यायिक इतिहास में एक अभूतपूर्व घटना घटी। सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठतम न्यायाधीशों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सीजेआई दीपक मिश्रा और उनकी कार्यप्रणाली पर कई गंभीर आरोप लगाए। न्यायाधीशों के इस कदम से पूरा देश स्तब्ध रह गया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में न्यायाधीशों ने कहा, 'कभी-कभी उच्चतम न्यायालय का प्रशासन सही नहीं होता है और पिछले कुछ महीनों में ऐसी अनेक बातें हुई हैं जो अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। सुप्रीम कोर्ट की संरक्षा के बगैर देश में लोकतंत्र नहीं बचेगा।'

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने वाले चार न्यायाधीश थे- जस्टिस जे चेलामेश्वर, जस्टिस मदन बी लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसेफ और भावी चीफ जस्टिस रंजन गोगोई। ऐसे अनेक मामले सामने आए हैं जब जस्टिस गोगोई न्याय के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहे हैं।

जस्टिस गोगोई 3 अक्टूबर को भारत के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे। जस्टिस गोगोई का कार्यकाल नवंबर 2019 तक होगा। वर्तमान चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा का कार्यकाल 2 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। इस पद पर पहुंचने वाले वह पूर्वोत्तर भारत के पहले न्यायाधीश होंगे।

2012 में जस्टिस रंजन गोगोई बने सुप्रीम कोर्ट के जज

जस्टिस रंजन गोगोई 23 अप्रैल 2012 को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त हुए थे। इससे पहले वो पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे। इस दौरान उन्होंने कई ऐसे बड़े फैसले सुनाए जिनका देश पर गहरा असर पड़ा। आइए, कुछ ऐसे ही फैसलों पर एक नजर डालते हैं।

- साल 2016 के अगस्त महीने में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार के उस आदेश को खारिज कर दिया था। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्रियों को जीवन भर मुफ्त सरकारी आवास देने की व्यवस्था की गई थी। ये फैसला जस्टिस गोगोई की बेंच से ही निकला था।

कौन बनेगा करोड़पति शो से अमिताभ बच्चन के टैक्स चुराने मामले पर भी जस्टिस गोगोई ने बड़ा फैसला दिया था। मई 2016 में जस्टिस गोगोई और जस्टिस पीसी पंत की पीठ ने मुंबई हाई कोर्ट के उस आदेश को निरस्त कर दिया जिसमें कौन बनेगा करोड़पति शो से अमिताभ की कमाई के असेसमेंट पर रोक लगाई गई थी। आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि अमिताभ ने 2002-03 के दौरान हुई कमाई पर 1.66 करोड़ रुपये का कम टैक्स चुकाया है। 

- इसके अलावा चुनाव के दौरान उम्मीदवारों को संपत्ति, शिक्षा व व चल रहे मुकदमों का ब्यौरा देने का फैसला भी जस्टिस गोगोई ने ही सुनाया। उन्होंने ही कन्हैया कुमार के केस में एसआईटी के गठन से इंकार किया था। कोलकाता हाईकोर्ट के जस्टिस सीएस कर्नन को छह माह की सजा सुनाने वाली संविधान पीठ में भी ये शामिल थे।

- मौजूदा समय में जस्टिस गोगोई असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन मामले की सुनवाई कर रहे हैं।

जीवन परिचयः-

- रंजन गोगोई का जन्म 18 नवंबर 1954 को हुआ था। उन्होंने 1978 में बतौर वकील पंजीकरण कराया था। 

- 28 फरवरी 2001 को स्थायी जज बने। 12 फरवरी 2011 को जस्टिस रंजन गोगोई पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हुए। 

- 23 अप्रैल 2012 को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त हुए।

- जस्टिस गोगोई 3 अक्टूबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पदभार ग्रहण करेंगे।

- जस्टिस रंजन गोगोई पूर्वोत्तर भारत से आने वाले पहले जज हैं जो देश के प्रधान न्यायाधीश के पद को सुशोभित करेगा।

- जस्टिस गोगोई 17 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद से रिटायर होंगे। 

Web Title: Justice Ranjan Gogoi historical judgments and life journey

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे