Joe Biden के प्रेसिडेंट बनने से उद्योग जगत को भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत होने की उम्मीद, जानिए क्यों?

By स्वाति सिंह | Published: November 8, 2020 08:25 PM2020-11-08T20:25:50+5:302020-11-08T20:28:26+5:30

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष उदय कोटक ने निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बधाई देते हुए कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और निवेश संबंधों के बीच हमारी अर्थव्यवस्थाओं की ‘सेहत’ एक-दूसरे से जुड़ी है।

Joe Biden new president of america, industry hopes to strengthen Indo-US relations, | Joe Biden के प्रेसिडेंट बनने से उद्योग जगत को भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत होने की उम्मीद, जानिए क्यों?

बाइडेन-हैरिस के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के आर्थिक रिश्तों मजबूत से और मजबूत बनेंगे।

Highlightsभारतीय उद्योग जगत ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत का स्वागत किया उद्योग जगत ने उम्मीद जताई कि बाइडेन के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच संबंध और सहयोग और मजबूत हो सकेगा।

नई दिल्ली: भारतीय उद्योग जगत ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत का स्वागत करते हुए कहा कि ‘एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया ने बदलाव के लिए वोट किया’ है। इसके साथ ही उद्योग जगत ने उम्मीद जताई कि बाइडेन के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच संबंध और सहयोग और मजबूत हो सकेगा।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष उदय कोटक ने निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बधाई देते हुए कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और निवेश संबंधों के बीच हमारी अर्थव्यवस्थाओं की ‘सेहत’ एक-दूसरे से जुड़ी है। इस महत्वपूर्ण समय में हमें मिलकर द्विपक्षीय आर्थिक एजेंडा को रफ्तार देने के लिए काम करना चाहिए।’’ सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने बाइडेन और हैरिस को बधाई देते हुए कहा, ‘‘हम राष्ट्रपति बाइडेन और उनके प्रशासन के साथ एक बार फिर सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वजह से पैदा हुई अड़चनों से पहले दोनों देशों के बीच वस्तुओं और सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार 2019 में करीब 150 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। हमें उम्मीद है कि आगामी वर्षों में यह और बढ़ेगा। बनर्जी ने कहा, ‘‘नए दौर में आर्थिक सहयोग में नई ऊर्जा का संचार कर हम इसमें 500 अरब डॉलर के साझा लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।’’ उद्योग मंडल एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा, ‘‘बाइडेन-हैरिस के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के आर्थिक रिश्तों मजबूत से और मजबूत बनेंगे।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बाइडेन कोरोना वायरस महामारी से निपटने को बेहतरीन सहयोग से रणनीति बनाएंगे।’’

सूद ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के टीके के विकास, विनिर्माण और वितरण में वैश्विक स्तर पर सहयोग की जरूरत होगी। निश्चित रूप से भारत और अमेरिका इस सहयोग की अगुवाई करेंगे।’’ पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र भारत और अमेरिका हमेशा से मजबूत सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक रिश्ते साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि भारत-अमेरिकी भागीदारी 21वीं सदी को परिभाषित करने वाला संबंध होगा। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि अमेरिका का चुनाव नेतृत्व पर भी एक सबक है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘नेतृत्व नीति और व्यक्तित्व होता है। नेताओं की पहचान सिर्फ इससे नहीं होती कि वे क्या करते हैं, बल्कि इससे भी होती है कि वे क्या करते हैं। नेता सिर्फ उनका प्रतिनिधित्व नहीं करते, जिन्होंने उन्हें वोट दिया है, बल्कि वे शालीन तरीके से सबका प्रतिनिधित्व करते हैं।’’ अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) ने कहा है कि बाइडेन ने बराक ओबामा प्रशासन में अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। परिषद ने कहा कि हम बाइडेन-कमला हैरिस प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। हमें उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में अमेरिका-भारत आर्थिक भागीदारी अपनी पूरी क्षमता हासिल कर पाएगी और इससे दोनों देशों के नागरिकों के लिए अवसर पैदा होंगे।

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने ट्वीट किया, ‘‘एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया ने बदलाव के लिए वोट किया है। अमेरिकी समुदाय को इसके लिए बधाई जिसने एक कठिन बाहरी वातावरण में सुनिश्चित किया कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सके। इसी तरह जेएसपीाल के चेयरमैन नवीन जिंदल ने भी ट्वीट कर बाइडेन और हैरिस को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इससे भारत और अमेरिका के बीच सहयोग और संबंध और मजबूत हो सकेगा। 

Web Title: Joe Biden new president of america, industry hopes to strengthen Indo-US relations,

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे