JK: केसर को यूरोपीय देशों में लोकप्रिय बनाने में जुटी है महक मीर, 70 फीसदी कश्मीरी महिलाओं के साथ काम कर देती है रोजगार का मौका
By सुरेश एस डुग्गर | Published: August 28, 2023 02:40 PM2023-08-28T14:40:51+5:302023-08-28T15:00:37+5:30
बता दें कि अपने दादा से प्रेरणा लेते हुए महक मीर कहती हैं कि यह मेरे दादा अब्दुल रशीद मीर हैं -जिन्हें कभी केसर किंग कहा जाता था -जिन्होंने बाजार में अच्छे संपर्क विकसित किए और व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले गए।
जम्मू: बढ़ती बेरोजगारी दर के बीच, दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के पंपोर इलाके में महक मीर और उसका परिवार जैसे लोग केसर की खेती और निर्यात करके कई बेरोजगार लड़कियों की मदद करने के लिए नौकरी प्रदाता के रूप में स्थापित हो रहे हैं।
पारिवारिक व्यवसाय को महक कैसे दे रही है बढ़ावा
यूके से एमबीए और प्रेजेंटेशन कान्वेंट स्कूल, श्रीनगर की पूर्व छात्रा महक बताती हैं 30 साल की उम्र में, वह अपने पारिवारिक व्यवसाय, हर्ब हेवन का और विस्तार करने और अपने स्थानीय उत्पाद को विश्व बाजार के विभिन्न हिस्सों में ले जाकर वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है।
महक के बकौल, यह हमारी चौथी पीढ़ी का पारिवारिक व्यवसाय है। हमारी कंपनी नवप्रवर्तन में बहुत सक्रिय है। हमने बाजार में केसर युक्त शहद, केसर ड्राई फ्रूट शहद और इंस्टेंट कहवा पेश किया है। इसके अलावा, उन्होंने केसर पाउडर भी पेश किया है और उसका निर्यात भी शुरू कर दिया है, जो अपनी तरह का पहला मामला है।
केसर पाउडर बेचने वाले पहले कश्मीरी व्यवसायी है महक
चूंकि केसर को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाना कठिन और समय लेने वाला काम है, इसलिए इसे आसान बनाने के लिए कंपनी ने केसर पाउडर को एक नए उत्पाद के रूप में पेश किया है। वे बताती हैं कि हम केसर पाउडर बेचने वाले एकमात्र कश्मीरी व्यवसायी हैं।
महक के दादा को कहा जाता था केसर किंग
अपने दादा से प्रेरणा लेते हुए वह कहती हैं कि यह मेरे दादा अब्दुल रशीद मीर हैं -जिन्हें कभी केसर किंग कहा जाता था -जिन्होंने बाजार में अच्छे संपर्क विकसित किए और व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले गए। यूके से एमबीए और प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट स्कूल, श्रीनगर की पूर्व छात्रा महक बताती हैं कि उनके परिवार का मुख्य ध्यान इस व्यवसाय के माध्यम से अधिक से अधिक महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है।
अधिकतर महिलाएं ही करती है महक के साथ काम
महक के अनुसार, हमारे कर्मचारियों में से 70 प्रतिशत महिलाएं हैं। अभी के लिए, हमारे दो लक्ष्य हैं; पहला हमारे कश्मीरी केसर को यूरोपीय देशों में लोकप्रिय बनाना और दूसरा हमारी कंपनी में महिलाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करना। वह आगे कहती हैं कि मैंने अपने कौशल को बढ़ाने के लिए एमबीए को चुना ताकि ये दो लक्ष्य मेरे भाइयों के साथ पूरे हो सकें। जिन्होंने पहले ही दुबई और कनाडा में हर्ब हेवन ब्रांड को लोकप्रिय बना दिया है।