Jharkhand Cabinet Expansion: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के भाई बसंत बने मंत्री, चंपई सरकार का विस्तार

By धीरज मिश्रा | Published: February 16, 2024 05:06 PM2024-02-16T17:06:10+5:302024-02-16T17:54:10+5:30

Jharkhand Cabinet Expansion: झारखंड की चंपई सरकार में कैबिनेट विस्तार शुक्रवार को हुआ

Jharkhand Cabinet Expansion HEMANT SOREN BROTHER MINISTER OATH | Jharkhand Cabinet Expansion: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के भाई बसंत बने मंत्री, चंपई सरकार का विस्तार

Photo credit twitter

Highlightsचंपई सरकार का विस्तार, 8 विधायक बने मंत्री हेमंत सरकार में मंत्री चंपई सरकार में भी बनाए गए मंत्री प्रदेश में दो फरवरी को चंपई सोरेन बने थे मुख्यमंत्री

Jharkhand Cabinet Expansion: झारखंड की चंपई सरकार में कैबिनेट विस्तार शुक्रवार को हुआ। पूर्व सीएम हमेंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन ने मंत्री पद की शपथ ली। जेएमएम से मिथिलेश कुमार ठाकुर, जेएमएम से हफीजुल हसन, बेबी देवी, कांग्रेस से रामेश्वर ओरांव, जेएमएम से दीपक बिरुआ, कांग्रेस से बन्ना गुप्ता और कांग्रेस से बादल पत्रलेख ने मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में हुए समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने नए मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई। शुक्रवार को कुल आठ मंत्रियों ने शपथ ली है।

झारखंड के मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा कि आज हमारे मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है और सभी मंत्रियों को अपना दायित्व मिल जाएगा। अभी तक उपमुख्यमंत्री के पद पर कोई चर्चा नहीं है। हम जल्द ही विभागों का बंटवारा कर देंगे।

दो फरवरी को हुआ था शपथ ग्रहण

जेल जाने और झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद हेमंत सोरेन की जगह पर दो फरवरी को चंपई सोरेन ने प्रदेश की कमान अपने हाथों में ली। उन्होंने राजभवन में सीएम पद की शपथ ली। उन्हें राजभवन राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने शपथ दिलाई। उनके साथ कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और आरजेडी विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी शपथ ली थी।

मंत्रियों के बारे में जानिए

दीपक बिरुआ चाईबासा से जेएमएम के विधायक हैं। एक दिसंबर 1968 को दीपक बिरुआ का हुआ जन्म साल 2009, साल 2014, साल 2019 में तीन बार विधायक बने। लोकसभा चुनाओं में जेएमएम के स्टार प्रचारक रहे, दीपक बिरुआ ने स्नातक की पढ़ाई की है।

बसंत सोरेन के हेमंत सोरेन के भाई हैं। वह दुमका से विधायक हैं। जेएमएम यूथ विंग के अध्यक्ष हैं। पहली बार कैबिनेट में शामिल हो रहे हैं। बसंत ने 10वीं तक की पढ़ाई की है। हफीजुल हसन मधुपुर से विधायक हैं। वह हफीजुल हाजी हुसैन अंसारी के बेटे हैं। बेबी देवी डुमरी विधानसभा से विधायक हैं। वह पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी हैं।

वह हेमंत सरकार में भी मंत्री थी। बेबी देवी उत्पाद विभाग संभाल चुकी हैं। मिथिलेश ठाकुर गढ़वा से विधायक हैं। वह जेएमएम के महासचिव भी हैं। रामेश्वर उरांव लोहरदगा से विधायक हैं। वह कांग्रेस कोटे से विधायक बने हैं। हेमंत सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं। बन्ना गुप्ता जमशेदपुर (प.) से विधायक हैं।

Web Title: Jharkhand Cabinet Expansion HEMANT SOREN BROTHER MINISTER OATH

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे