जम्मू-कश्मीर: पांच जिलों में शुरू हुई 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल   

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 17, 2019 09:08 AM2019-08-17T09:08:43+5:302019-08-17T09:08:43+5:30

कश्मीर में ज्यादातर फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल कर दी जाएंगी और विद्यालय क्षेत्रवार तरीके से अगले हफ्ते खुल जायेंगे। सुब्रमण्यम ने कहा था कि राज्य सरकार के कार्यालयों में सामान्य ढंग से कामकाज हुआ और कई कार्यालयों में तो उपस्थिति ‘बेहद अच्छी’ रही।

Jammu-Kshmir: 2G mobile internet services restored in JAMMU, REASI, SAMBA, KATHUA, & UDHAMPUR | जम्मू-कश्मीर: पांच जिलों में शुरू हुई 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल   

जम्मू-कश्मीर: पांच जिलों में शुरू हुई 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल   

Highlightsजम्मू कश्मीर के 22 में से 12 जिलों में कामकाज सामान्य ढंग से चल रहा है और महज पांच जिलों में रात की पाबंदियां भर हैं।सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने उच्चतम न्यायालय में कहा कि लोगों को जम्मू कश्मीर में तैनात सुरक्षाबलों पर भरोसा करना चाहिए

जम्मू-कश्मीर में शनिवार (17 अगस्त) से 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फोन सेवाएं शुरू हुई। यह सेवा जम्मू के अलावा संबा, कठुआ, उधमपुर में शुरू की गईं हैं। इससे पहले शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम ने शुक्रवार (16 अगस्त) को चरणबद्ध और ‘व्यवस्थित तरीके’ से पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की थी। 

कश्मीर में ज्यादातर फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल कर दी जाएंगी और विद्यालय क्षेत्रवार तरीके से अगले हफ्ते खुल जायेंगे। सुब्रमण्यम ने कहा था कि राज्य सरकार के कार्यालयों में सामान्य ढंग से कामकाज हुआ और कई कार्यालयों में तो उपस्थिति ‘बेहद अच्छी’ रही।

उन्होंने कहा कि पांच अगस्त को जब पाबंदियां लगायी गयीं, तब से न किसी की जान गयी और न कोई घायल हुआ। पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को निरस्त कर दिया गया था और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया था। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ अगले कुछ दिनों में पाबंदियों में व्यवस्थित तरीके से ढील दी जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि स्थिति के मद्देनजर और शांति बनाए रखने में लोगों के सहयोग को ध्यान में रखकर कदम उठाये जाएंगे।

मुख्य सचिव ने कहा, ‘‘ विद्यालयों को इस सप्ताहांत के बाद क्षेत्रवार खोला जाएगा ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।’’ उन्होंने कहा कि चिंता के एक अहम विषय दूरसंचार संपर्क पाबंदी में धीरे-धीरे ढील देते हुए इसे चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जाएगा। इस दौरान आतंकवादी संगठनों द्वारा आतंकी गतिविधियों को संगठित करने में मोबाइल कनेक्टिविटी के इस्तेमाल से उत्पन्न निरंतर खतरे को ध्यान में रखा जाएगा। 

टेलीफोन लाइनों की बहाली के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ आपको आज रात और कल से क्रमिक बहाली नजर आएगी। आप कल सुबह से श्रीनगर में ढेर सारी लाइनें काम करते हुए पायेंगे। चीजों को पहले की स्थिति में लाने में बीएसएनएल को महज कुछ घंटे लगेंगे। एक एक एक्सचेंज करके वे उसे चालू करते जायेंगे। अगले सप्ताहांत तक आप ज्यादातर लाइनें चालू पायेंगे।’’ 

जम्मू कश्मीर के 22 में से 12 जिलों में कामकाज सामान्य ढंग से चल रहा है और महज पांच जिलों में रात की पाबंदियां भर हैं। सुब्रमण्यम ने कहा, ‘‘ आज जुम्मे की नमाज के बाद मिली रिपोर्ट के अनुसार राज्यभर में सबकुछ शांतिपूर्ण रहा।’’ इससे पहले शुक्रवार सुबह राजधानी में सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने उच्चतम न्यायालय में कहा कि लोगों को जम्मू कश्मीर में तैनात सुरक्षाबलों पर भरोसा करना चाहिए तथा प्रशासन रोजाना आधार पर स्थिति का जायजा ले रहा है।

Web Title: Jammu-Kshmir: 2G mobile internet services restored in JAMMU, REASI, SAMBA, KATHUA, & UDHAMPUR

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे