जम्मू कश्मीर में कोरोना का बढ़ रहा कहर, वहीं शून्य तापमान ने और बढ़ाई मुश्किलें, ऐसे में कैसे जीवन बिताएंगे घाटी में लोग

By सुरेश एस डुग्गर | Published: January 12, 2022 03:44 PM2022-01-12T15:44:05+5:302022-01-12T15:48:04+5:30

डिवीजनल कमिशनर ने बताया कि घाटी के लोगों के पास केवल एक ही कमरे के घर होते हैं। ऐसे में अगर किसी को कोरोना हो जाए तो खुद को क्वारंटाइन करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

jammu kashmir news corona and zero degree temperature makes life hard people tensed | जम्मू कश्मीर में कोरोना का बढ़ रहा कहर, वहीं शून्य तापमान ने और बढ़ाई मुश्किलें, ऐसे में कैसे जीवन बिताएंगे घाटी में लोग

जम्मू कश्मीर में कोरोना का बढ़ रहा कहर, वहीं शून्य तापमान ने और बढ़ाई मुश्किलें, ऐसे में कैसे जीवन बिताएंगे घाटी में लोग

Highlightsजम्मू कश्मीर में तापमान के शून्य होने से लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ गई है।घाटी में यह आशंका लगाया जा रहा है कि जनवरी में केस और भी बढ़ेंगे और यह बहुत घातक साबित होगा।ऐसे में लोगों को घरों में रहने की अपील की जा रही है।

जम्मू: कश्मीर संभाग के साथ ही जम्मू के उन पहाड़ी इलाकों में कोरोना का खतरा इसलिए बढ़ता जा रहा है क्योंकि भयानक सर्दी की परिस्थितियों के कारण लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं और ऐसे में सर्दी-खांसी व जुकाम के मरीज भी कोरोना के खतरे से जूझने को मजबूर हो रहे हैं।

तापमान के शून्य होने से बढ़ी मुश्किलें

कश्मीर के हेल्थ सेवाओं के अस्सिटेंट डायरेक्टर डा एसएम कादरी कहते थे कि सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों से कश्मीरी पहले भी जूझते रहे हैं पर अब खतरा ज्यादा इसलिए है क्योंकि तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे है और लोग घरों में एक ही कमरे में परिवार के सभी सदस्यों के साथ रहने को मजबूर हैं।

कोरोना के भी मामले आ रहे हैं सामने

कश्मीर के अस्पतालों में सर्दी, खांसी और जुकाम के आने वाले मरीजों के मामलों में लगभग 30 परसेंट बढ़ौतरी हुई है। इनमें से कई कोरोना से संक्रमित पाए जा रहे हैं। और चिंता का विषय है कि इनमें से अधिकतर मामलों में वे ही मरीज हैं जो घरों में एक ही कमरे में अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ कैद थे।

लोगों से घरों में रहने की अपील

ऐसे में दिक्कत यह है कि डिवीजनल कमिशनर कश्मीर लोगों को घरों में बंद रहने की अपील कर रहे हैं और डाक्टर लोगों को अलग अलग कमरों में रहने की हिदायत दे रहे हैं। पर कश्मीरियों समेत पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों की मजबूरी यह है कि उनके पास एक ही कमरे वाले घर हैं। ऐसे में उन्हें कोरोना से कौन बचा पाएगा, खुदा ही जानता है।

जम्मू कश्मीर में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार

यह भी कड़वी सच्चाई है कि जम्मू कश्मीर के बीस जिलों में से जम्मू में कोरोना वायरस सबसे अधिक तेजी से फैल रहा है। जम्मू जिले में कोरोना संक्रमण दर आठ फीसद के करीब पहुंच गई है जो प्रशासन के लिए भी चिंता का कारण बन रही है। 

जनवरी में कोरोना हो सकता है घाटी में घातक

जिले में हर दिन यह संक्रमण दर बढ़ रही है और सप्ताह पूर्व जो संक्रमण दर एक फीसद से भी कम थी, वो अब आठ फीसद के करीब पहुंच गई है। कोरोना महामारी की पहली व दूसरी लहर के दौरान जम्मू जिले में संक्रमण दर अधिकतम दस से पंद्रह फीसद के आसपास ही रही थी। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि अगर यह महामारी इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो जनवरी में ही जम्मू जिले में कोरोना के केस घातक स्तर तक पहुंच जाएंगे।

Web Title: jammu kashmir news corona and zero degree temperature makes life hard people tensed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे