Jammu Kashmir: 3 terrorists killed in and five civilian dead in Kulgam encounter | J&K: सुरक्षाबलों ने कुलगाम में 3 आतंकी मारे, एनकाउंटर के दौरान धमाकों में  5 नागरिक की हुई मौत
J&K: सुरक्षाबलों ने कुलगाम में 3 आतंकी मारे, एनकाउंटर के दौरान धमाकों में  5 नागरिक की हुई मौत

कुलगाम में सेना और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में सेना ने तीन आतंकियों को तो ठोक डाला लेकिन मुठभेड़स्थल पर हुए एक धमाके में पांच नागरिकों की मौत हो गई। पांच अन्य नागरिकों की दशा नाजुक बताई जा रही है। कुल 15 नागरिक जख्मी हुए थे। फिलहाल इस पर विवाद है कि इतने नागरिक मुठभेड़स्थल पर कैसे मौजूद थे। एक रपट के मुताबिक, उन्हें सुरक्षाबलों ने आतंकियों को मनाने के लिए आगे भेजा था तो पुलिस का दावा है कि आतंकियों के मारे जाने के बाद लोग उस मकान में जा घुसे थे जहां आतंकी मारे गए थे।

कुलगाम जिले में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ के बाद एक बड़ा धमाका हुआ और इसमें 5 स्थानीय नागरिक मारे गए। तकरीबन 10 और नागरिक जख्मी हैं जिनमें से 5 की दशा नाजुक बताई जा रही है। घटना के बाद अपने बयान में जम्मू कश्मीर पुलिस ने कहा कि लोगों से मुठभेड़ के बाद मुठभेड़स्थल पर ना जाने की अपील की गई थी, जिसे ना मानकर कई लोग यहां पहुंच गए। इसी बीच यहां ब्लास्ट हुआ, जिसमें इतने नागरिकों की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि कुलगाम के लारनू में रविवार सुबह मुठभेड़ के बाद कई स्थानीय लोग पुलिस के मना करने के बावजूद मुठभेड़ स्थल पर पहुंच गए थे। इसी दौरान यहां पर एक बड़ा विस्फोट हुआ, जिसमें 5 नागरिकों की मौत हो गई, जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इस धमाके के बाद मौके पर पहुंचे सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने तत्काल घायल लोगों को धमाके की जगह से निकाला, जिसके बाद प्रशासन की मदद से इन्हें कुलगाम के स्थानीय अस्पताल में शिफ्ट किया गया। इनमें से कुछ लोगों को हालत गंभीर होने पर श्रीनगर के अस्पताल में रेफर किया गया है।

इस धमाके से कुछ देर पहले ही इलाके में हुई एक मुठभेड़ में सेना ने 3 आतंकियों को मार गिराया था। सेना की राष्ट्रीय राइफल्स को शनिवार-रविवार देर रात कुलगाम जिले के लारनू इलाके में 2-3 आतंकियों की आवाजाही की खबर मिली थी। 

इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए रविवार सुबह इस इलाके में सेना की राष्ट्रीय राइफल्स, जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस के जवानों ने बड़ा तलाशी अभियान शुरू किया। इस बीच यहां एक मकान में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी कर भागने का प्रयास किया, जिसके जवाब में सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग कर आतंकियों के खिलाफ काउंटर ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लारू कुलगाम में आतंकवादियों के छिपे होने की गुप्त सूचना मिलने के बाद राष्ट्रीय रायफल्स, राज्य पुलिस के विशेष अभियान दस्ते और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) ने एक संयुक्त रूप से तलाश अभियान चलाया। सुरक्षा बलों के जवान जब क्षेत्र को सील कर रहे थे तो वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने भी इसका करारा जवाब दिया और इस दौरान दो सुरक्षाकर्मियों को गोली लग गई।

बाद में सुरक्षा बलों ने वहां रह रहे लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा था और आतंकवादियों से आत्मसमर्पण करने को कहा। मारे गए आतंकवादियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। पुलिस ने बताया कि घटनास्थल से सुरक्षाबलों के हटने के बाद नागरिक मुठभेड़ स्थल पर पहुंचे थे।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि वहां ना जाने की हमारी अपील के बावजूद लोग अभियान के तुरंत बाद मुठभेड़ स्थल पर गए। उन्होंने सुनी नहीं और सुरक्षाबलों के जाते ही घटनास्थल पर पहुंच गए। उन्होंने कहा कि कुछ विस्फोटक फट गए जिससे नागरिकों की मौतें हुई तथा कुछेक को चोटें आयी। मारे गए नागरिकों की फिलहाल पहचान नहीं हो पाई है।

हालांकि मुठभेड़ स्थल के आसपास किसी भी तरह के प्रदर्शन को विफल करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों के जवान मौके पर रवाना हो गए हैं और प्रशासन ने इस घटना को लेकर अफवाहें फैलने से रोकने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) सहित सभी मोबाइल कंपनियों की इंटरनेट सेवा को स्थगित कर दिया है।

इस ऑपरेशन के दौरान मकान में छिपे तीन आतंकियों को मार गिराया गया। इस कार्रवाई के बाद मीडिया से बात करते हुए राज्य के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि इस ऑपरेशन में तीन आतंकियों के मारे जाने के बाद मुठभेड़ को खत्म कर दिया गया है। इसके अलावा मारे गए आतंकियों की पहचान की जा रही है। 

डीजीपी के इस बयान के बाद ही इलाके में ब्लास्ट की बात सामने आई, जिसके बाद सुरक्षाबलों को फिर मौके पर भेजा गया। बताया जा रहा है कि कुलगाम में तनाव को देखते हुए इलाके में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा यहां पर सेना, पुलिस और सीआरपीएफ की कई टीमों को भी तैनात किया गया है।


Web Title: Jammu Kashmir: 3 terrorists killed in and five civilian dead in Kulgam encounter
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे