जामिया मिलिया इस्लामिया ने दिल्ली दंगों की आरोपी सफूरा जरगर का एमफिल एडमिशन रद्द किया

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 29, 2022 06:11 PM2022-08-29T18:11:28+5:302022-08-29T18:15:59+5:30

जामिया ने दिल्ली पुलिस द्वारा 2020 के दंगों में आरोपी बनाई गईं सफूरा जरगर का समाजशास्त्र विभाग से एमफिल/पीएचडी एएडमिशन रद्द कर दिया है।

Jamia Millia Islamia Cancels M.Phil Admission Of Delhi Riots Accused Safoora Zargar | जामिया मिलिया इस्लामिया ने दिल्ली दंगों की आरोपी सफूरा जरगर का एमफिल एडमिशन रद्द किया

फाइल फोटो

Highlightsजामिया मिलिया इस्लामिया ने सफूरा जरगर का एमफिल-पीएचडी प्रवेश रद्द किया सफूरा जरगर फरवरी 2020 में पूर्वी दिल्ली में हुए सांप्रदायिक हिंसा की आरोपी जामिया ने कहा कि सफूरा का एमफिल में रिसर्च कार्य "असंतोषजनक" नहीं था, इसलिए प्रवेश रद्द हुआ है

दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया ने फरवरी 2020 में पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा की आरोपी छात्रा सफूरा जरगर के एमफिल-पीएचडी प्रवेश को यह कहते हुए रद्द कर दिया है कि उनका विषय में किया जा रहा रिसर्च कार्य "असंतोषजनक" नहीं था।

दिल्ली पुलिस द्वारा 2020 के दंगों में आरोपी बनाई गईं सफूरा जामिया के समाजशास्त्र विभाग से एमफिल/पीएचडी कार्यक्रम में अध्ययनरत थीं। जामिया द्वारा एडमिशन रद्द किये जाने पर जरगर ने कहा कि इससे मेरा दिल टूटता है लेकिन मेरी आत्मा नहीं।

जानकारी के अनुसार बीते 26 अगस्त को सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन के कार्यालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि सफूरा जरगर ने पांच सेमेस्टर के अधिकतम निर्धारित समय के भीतर अपना एम.फिल रिसर्च नहीं जमा किया है। इस कारण से सफूरा जरगर का समाजशास्त्र विषय में एम.फिल/पीएचडी का एडमिशन 22 अगस्त 2022 से कैंसिल कर दिया गया है। 

इसके साथ ही सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन कार्यालय ने यह भी बताया है कि रिसर्च एडवायजरी कमेटी ने सफूरा का एडमिशन रद्द किये जाने की सिफारिश 5 जुलाई को ही कर दी थी। जिसे समाजशास्त्र विभाग की बोर्ड ऑफ स्टडीज ने 22 अगस्त को स्वीकार कर लिया था। 

अधिसूचना में लिखा है कि सफूरा जरगज जो कि समाजशास्त्र विभाग में प्रोफेसर कुलविंदर कौर के तहत एमफिल कर रही थीं। उनके एडमिशन को आरएसी द्वारा 5 जुलाई की रद्द करने की सिफारिश की गई थी, जिसे 22 अगस्त को समाजशास्त्र विभाग की बोर्ड ऑफ स्टडीज ने स्वीकार कर लिया है और सफूरा जरगर का एमफिल/पीएचडी में एडमिशन रद्द किया जाता है। 

इसके साथ ही जामिया प्रशासन का यह भी कहना है कि उनके रिसर्च सुपरवाइजर ने स्टडी रिपोर्ट में प्रदर्शन को "असंतोषजनक" कहा है। रिसर्च सुपरवाइजर ने कहा है कि सफूरा ने निर्धारित अधिकतम अवधि की समाप्ति से पहले रिसर्च एक्सटेंशन के लिए भी आवेदन नहीं किया था।

जामिया की अधिसूचना में यह भी बताया गया है कि सफूरा ने अपने एमफिल रिसर्च पेपर को पांच सेमेस्टर के अधिकतम निर्धारित समय के साथ-साथ कोविड विस्तार (छठे सेमेस्टर) के कारण मिले अतिरिक्त सेमेस्टर में भी जमा नहीं कराया, जो कि 6 फरवरी को समाप्त हो गया था।"

इस बीच सफूरा जरगर ने कहा कि उनका एडमिशन को जामिया प्रशासन ने बहुत जल्दी मंजूरी दे दी थी। उन्होंने कहा, "आम तौर पर सुस्त रहने वाले जामिया प्रशासन ने मेरे प्रवेश को रद्द करने के लिए बहुत तेज गति से कार्य किया। लेकिन मैं बता दूं कि इससे मेरा दिल टूटा है लेकिन मेरी आत्मा नहीं।”

सफूरा जरगर ने पिछले हफ्ते ही आरोप लगाया था कि जामिया प्रशासन उनकी एमफिल थीसिस जमा करने के लिए दिये गये आवेदन को आठ महीने से अधिक समय के लिए रोके हुए है और समाजशास्त्र विभाग उनके आवेदन का कोई जवाब नहीं दे रहा है।

इसके साथ ही जरगर ने जामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर को लिखा था कि विश्वविद्यालय प्रशासन उनके आवेदन का कोई जवाब नहीं देकर अनुचित उत्पीड़न और उपहास कर रहा है। 

सफूरा का कहना है कि यूजीसी ने लगातार पांच कोविड एक्सटेंशन दिए हैं, लेकिन जामिया ने मुझे केवल एक ही दिया है। मुझे रिसर्च स्कॉलर के तहत एक्सटेंशन के लिए आवेदन करने के लिए मजबूर किया थाष लेकिन विभाग ने 'असंतोषजनक प्रगति' का हवाला देते हुए मेरे एक्सटेंशन को महीनों बाद इनकार कर दिया गया था। यह स्पष्ट तौर पर यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है।" (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: Jamia Millia Islamia Cancels M.Phil Admission Of Delhi Riots Accused Safoora Zargar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे