जयपुर और मेवाड़ राजघरानों ने बताया खुद को राम का वंशज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 13, 2019 04:18 PM2019-08-13T16:18:37+5:302019-08-13T16:18:37+5:30

सांसद के अनुसार उनका परिवार भगवान राम के बेटे कुश का वंशज है। दीयाकुमारी ने हाल ही में कहा, ‘‘हम भगवान राम के वंशज है । इसका आधार हमारे पास हस्तलिपि, वंशावली, दस्तावेज हमारे पोथी खाने में मौजूद है।’ उल्लेखनीय है कि राम जन्म भूमि विवाद में उच्चतम न्यायालय में सुनवाई चल रही है। भगवान राम के वंशज होने को लेकर राजस्थान में कई नेताओं के बयान आ चुके हैं। 

Jaipur and Mewar royalty declared themselves descendants of Ram | जयपुर और मेवाड़ राजघरानों ने बताया खुद को राम का वंशज

दीयाकुमारी ने हाल ही में कहा, ‘‘हम भगवान राम के वंशज है।

Highlightsमेवाड़ प्रत्यक्ष रूप से किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं जुड़े हैं। वहीं जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य दीया कुमारी राजसमंद से भाजपा की सांसद हैं।दीया कुमारी कह चुकी हैं कि भगवान राम के वंशज दुनिया भर में हैं जिनमें उनका परिवार भी है।

राजस्थान के दो पूर्व राजघरानों ने खुद को भगवान राम का वंशज बताया है। भाजपा सांसद और पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीयाकुमारी के बाद अब पूर्व मेवाड़ राजघराने उदयपुर के अरविंद सिंह मेवाड़ ने भी खुद को भगवान राम का वंशज बताया है।

मेवाड़ ने ट्वीट किया है, ‘'यह ऐतिहासिक रूप से सिद्ध है कि मेरा परिवार श्री राम का प्रत्यक्ष वंशज है।'’ उन्होंने आगे लिखा है, ‘'... हम राम जन्मभूमि पर कोई दावा नहीं करना चाहते लेकिन हमारा मानना है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर श्री राम मंदिर अवश्य बनना चाहिए।’’

मेवाड़ प्रत्यक्ष रूप से किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं जुड़े हैं। वहीं जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य दीया कुमारी राजसमंद से भाजपा की सांसद हैं। दीया कुमारी कह चुकी हैं कि भगवान राम के वंशज दुनिया भर में हैं जिनमें उनका परिवार भी है।

सांसद के अनुसार उनका परिवार भगवान राम के बेटे कुश का वंशज है। दीयाकुमारी ने हाल ही में कहा, ‘‘हम भगवान राम के वंशज है। इसका आधार हमारे पास हस्तलिपि, वंशावली, दस्तावेज हमारे पोथी खाने में मौजूद है।’ उल्लेखनीय है कि राम जन्म भूमि विवाद में उच्चतम न्यायालय में सुनवाई चल रही है। भगवान राम के वंशज होने को लेकर राजस्थान में कई नेताओं के बयान आ चुके हैं। 

Web Title: Jaipur and Mewar royalty declared themselves descendants of Ram

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे