COVID-19: ITC ने बनाया 150 करोड़ रुपए का आपातकालीन फंड, गरीब तबके को मदद पहुंचाने का करेगा काम

By संतोष ठाकुर | Published: March 27, 2020 04:45 PM2020-03-27T16:45:17+5:302020-03-27T16:45:17+5:30

अधिकारी ने कहा कि हम 'देश पहले-सभी साथ बढ़े' के उद्देश्य के साथ इस संकट की घड़ी में सरकार के साथ हैं। हम यह फंड गांव-देहात के उन लोगों को चिकित्सकीय व अन्य सेवा के लिए उपलब्ध कराएंगे, जिनके सामने इस समय रोजी रोटी तक का संकट है। इस समय सप्लाई चेन को बनाए रखना भी चुनौती है। 

ITC announces Rs 150 crore COVID-19 contingency fund for vulnerable sections of society | COVID-19: ITC ने बनाया 150 करोड़ रुपए का आपातकालीन फंड, गरीब तबके को मदद पहुंचाने का करेगा काम

कोष का उपयोग कोरोना वायरस से निपटने के लिए समाज के गरीब तबके को मदद पहुंचाने में किया जाएगा।

Highlightsनिजी सुरक्षा के लिए ‘सुरक्षा सूट’ और स्वच्छता से जुड़े उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही कंपनी गांवों तक फैली अपनी आपूर्ति के माध्यम से सरकार की मदद करेगी।अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति बरकरार रखने के लिए कंपनी स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही है।

नई दिल्ली: रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी आईटीसी लिमिटेड ने कोरोना से लड़ाई के लिए 150 करोड़ रुपए का आपातकालीन फंड स्थापित किया है।

इस कोष का उपयोग कोरोना वायरस से निपटने के लिए समाज के गरीब तबके को मदद पहुंचाने में किया जाएगा। इसका उपयोग सप्लाई चेन को सुचारू रखने में कार्य रत कर्मियों को सुरक्षात्मक मास्क और अन्य सामग्री देने के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन के साथ मिलकर गांव देहात में गरीबों को चिकित्सकीय सुविधाएं देने के लिए भी इस फंड का उपयोग किया जाएगा। महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में इसके लिए शासन- प्रशासन से बात की जा रही है।

एक अधिकारी ने कहा कि हम 'देश पहले- सभी सात बढ़े' के उद्देश्य के साथ इस संकट की घड़ी में सरकार के साथ हैं। हम यह फंड गांव-देहात के उन लोगों को चिकित्सकीय व अन्य सेवा के लिए उपलब्ध कराएंगे, जिनके सामने इस समय रोजी रोटी तक का संकट है। इस समय सप्लाई चेन को बनाए रखना भी चुनौती है। 

इसके लिए हम खास तैयारी और सुरक्षात्मक कदम उठा रहे हैं। ज्ञात रहे कि इससे पहले वेदांता समूह और हीरो समूह 100-100 करोड़ रुपए के दान का ऐलान कर चुके हैं। वहीं, रिलायंस समूह ने 25 करोड़ रुपए की धनराशि देने के साथ ही कोरोना के उपचार के लिए एक विशेष अस्पताल बनाने का भी ऐलान किया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘पिछले कुछ हफ्तों में इस संकट से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। हमें यह घोषणा करते हुये खुशी हो रही है कि आईटीसी इस चुनौती से निपटने के लिए 150 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष बना रही है।’’ इस कोष का उपयोग प्राथमिक तौर पर समाज के हाशिए पर जी रहे गरीब तबके को मदद पहुंचाने के लिए किया जाएगा।

वह इस महामारी से सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हैं क्योंकि इससे उनकी आजीविका प्रभावित हुई है। इसके अलावा इस कोष का इस्तेमाल लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान देशभर में दवा, खाद्यान्न और अन्य अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले लोगों की सुरक्षा और बेहतरी के लिए किया जाएगा।

उन्हें निजी सुरक्षा के लिए ‘सुरक्षा सूट’ और स्वच्छता से जुड़े उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही कंपनी गांवों तक फैली अपनी आपूर्ति के माध्यम से सरकार की मदद करेगी। अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति बरकरार रखने के लिए कंपनी स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही है।

Web Title: ITC announces Rs 150 crore COVID-19 contingency fund for vulnerable sections of society

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे