चंद्रयान-3 लॉन्च काउंटडाउन को आवाज देने वाली ISRO वैज्ञानिक का निधन, जानें क्या था कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: September 4, 2023 07:07 AM2023-09-04T07:07:03+5:302023-09-04T07:08:43+5:30

चंद्रयान-3 मिशन समेत रॉकेट लॉन्च की उलटी गिनती में अपनी आवाज देने वाली इसरो वैज्ञानिक वलारमथी का कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है।

Isro scientist Valarmathi the voice behind Chandrayaan-3 launch countdown passes away | चंद्रयान-3 लॉन्च काउंटडाउन को आवाज देने वाली ISRO वैज्ञानिक का निधन, जानें क्या था कारण

चंद्रयान-3 लॉन्च काउंटडाउन को आवाज देने वाली ISRO वैज्ञानिक का निधन, जानें क्या था कारण

Highlightsभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की वैज्ञानिक वलारमथी का निधन हो गया है।उनकी आखिरी उलटी गिनती देश के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण के दौरान थी।उन्होंने श्रीहरिकोटा में रॉकेट लॉन्च की उलटी गिनती में अपनी आवाज दी थी।

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की वैज्ञानिक वलारमथी का कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया है। उनकी आखिरी उलटी गिनती देश के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण के दौरान थी। उन्होंने श्रीहरिकोटा में रॉकेट लॉन्च की उलटी गिनती में अपनी आवाज दी थी। चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

23 अगस्त को चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल जिसमें विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर शामिल थे, चंद्रमा की सतह पर उतरे, जिससे यह उपलब्धि हासिल करने वाला केवल चौथा देश बन गया। लैंडिंग ने देश को पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बना दिया। इस बीच इसरो ने शनिवार को कहा कि चंद्रमा पर प्रज्ञान रोवर को निष्क्रिय कर दिया गया है। 

अंतरिक्ष एजेंसी को उम्मीद है कि वह 14 दिन बाद इसे जगा देगी। रोवर दो पेलोड, अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एपीएक्सएस) और लेजर इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) से लैस है। लैंडर के माध्यम से पृथ्वी पर डेटा संचारित करने वाले पेलोड बंद कर दिए गए हैं। प्रज्ञान रोवर और विक्रम लैंडर बहुमूल्य वैज्ञानिक डेटा इकट्ठा करने के लिए मिलकर काम कर रहे थे। 

APXS और LIBS पेलोड को चंद्र मिट्टी और चट्टानों की मौलिक और खनिज संरचना का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि प्रज्ञान रोवर का सफल जागरण नहीं होता है, तो यह भारत के चंद्र राजदूत के रूप में हमेशा के लिए चंद्रमा पर रहेगा।

Web Title: Isro scientist Valarmathi the voice behind Chandrayaan-3 launch countdown passes away

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे