Omicron Subvariants: INSACOG ने किया कन्फर्म, भारत में दे चुका है ओमीक्रोन सबवेरिएंट BA.4 और BA.5 दस्तक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 22, 2022 09:25 PM2022-05-22T21:25:05+5:302022-05-22T22:19:58+5:30

रविवार को INSACOG ने इस संबंध में एक प्रेस रिलीज को जारी किया है, जिसके मुताबिक सार्स-सीओवी-2 का वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 का पहला भारतीय केस मिला है।

INSACOG confirms BA.4 & BA.5 variants of #COVID19 in India | Omicron Subvariants: INSACOG ने किया कन्फर्म, भारत में दे चुका है ओमीक्रोन सबवेरिएंट BA.4 और BA.5 दस्तक

Omicron Subvariants: INSACOG ने किया कन्फर्म, भारत में दे चुका है ओमीक्रोन सबवेरिएंट BA.4 और BA.5 दस्तक

Next
Highlightsतमिलनाडु की 19 वर्षीय महिला सबवेरिएंट बीए.4 से संक्रमित पाई गईतेलंगाना में एक 80 वर्षीय व्यक्ति ने BA.5 संस्करण से पॉजिटिवदोनों मरीजों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं पाई गई

नई दिल्ली: भारत में ओमीक्रोन सबवेरिएंट बीए.4 और बीए.5 की उपस्थिति हो चुकी है। आईएनएसएसीओजी (INSACOG) ने इसकी पुष्टि की है। रविवार को INSACOG ने इस संबंध में एक प्रेस रिलीज को जारी किया है, जिसके मुताबिक सार्स-सीओवी-2 का वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 का पहला भारतीय केस मिला है। इस नए वैरिएंट का पहला केस तमिलनाडु में तो दूसरा मामला तेलंगाना में मिला है। 

तमिलनाडु में 19 वर्षीय महिला ओमीक्रोन के सबवेरिएंट बीए.4 से संक्रमित

प्रेस रिलीज के अनुसार, तमिल नाडु की 19 वर्षीय महिला सबवेरिएंट बीए.4 से संक्रमित पाई गई है। हालांकि मरीज में इसके हल्के लक्षण दिखे हैं। मरीज पूरी तरह से वैक्सीनेटेड थी। इसके अलावा उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं है। 

तेलंगाना में एक 80 वर्षीय व्यक्ति ने BA.5 संस्करण से पॉजिटिव

वहीं तेलंगाना में एक 80 वर्षीय व्यक्ति ने BA.5 संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। इस रोगी ने भी हल्के नैदानिक लक्षण दिखाए थे और उसे पूरी तरह से टीका लगाया गया था। INSACOG ने कहा कि उनका कोई यात्रा इतिहास नहीं था। केंद्रीय स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि एहतियात के तौर पर बीए.4 और बीए.5 रोगियों का अनुबंध ट्रेसिंग किया जा रहा है।

हैदराबाद एयरपोर्ट पर दक्षिण अफ्रीकी यात्री BA.4 वेरियंट से संक्रमित

इससे पहले एक दक्षिण अफ्रीकी यात्री हैदराबाद एयरपोर्ट पर पहुंचने पर BA.4 वेरियंट से संक्रमित पाया गया था। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इसे BA.5 वैरिएंट के साथ चिंता का एक वेरियंट घोषित किया है। ओमाइक्रोन का यह नया वैरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में जनवरी 2022 में पता चला था। 

यूरोपीय देशों में फैल रहा है ओमीक्रोन का यह नया संस्करण

जर्मनी, बोत्सवाना, डेनमार्क में BA.4 और BA.5 ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले पाए गए हैं। यह वायरस कई यूरोपीय देशों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में भी फैल रहा है। अब तक कम से कम 16 देशों ने BA.4 के लगभग 700 मामले दर्ज किए हैं।

Web Title: INSACOG confirms BA.4 & BA.5 variants of #COVID19 in India

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे