विदेश से लौटने वाले भारतीयों को डाउनलोड करना होगा 'आरोग्य सेतु' ऐप, वापस आने के बाद 14 दिनों का क्वारंटाइन जरूरी

By सुमित राय | Published: May 5, 2020 07:38 PM2020-05-05T19:38:46+5:302020-05-05T19:38:46+5:30

कोरोना वायरस महामारी के कारण विदेश में फंसे करीब 15 हजार भारतीयों को 64 उड़ानों के जरिए वापस लाया जाएगा।

Indians evacuated from abroad need to have Aarogya Setu app upon arrival, says MHA | विदेश से लौटने वाले भारतीयों को डाउनलोड करना होगा 'आरोग्य सेतु' ऐप, वापस आने के बाद 14 दिनों का क्वारंटाइन जरूरी

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्या सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि विदेश से आने वालों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsविदेशों से भारत पहुंचने पर उन्हें 'आरोग्य सेतु' मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।लोगों को सरकार की ओर से जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।यात्रियों की जांच की जाएगी और उन्हें 14 दिन के पृथक-वास में रहना होगा।

नई दिल्ली। विदेश में फंसे जिन भारतीय नागरिकों को विशेष उड़ानों के जरिए वापस लाया जाएगा, उन्हें यहां पहुंचने पर 'आरोग्य सेतु' मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा और इस पूरे अभियान के लिए विस्तृत प्रक्रियाएं जारी की जाएंगी। गृह मंत्रालय की एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्या सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि भारत वापस आने वाले विशेष विमानों में सवार होने वाले लोगों को सरकार की ओर से जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। उन्होंने साफ किया कि ऐसे यात्रियों की जांच की जाएगी और उन्हें 14 दिन के पृथक-वास में रहना होगा। साथ ही उन्हें पृथक-वास की सुविधा का भुगतान भी करना होगा।

7 से 13 मई के बीच होगा 64 विमानों का परिचालन

केंद्र ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि कोविड-19 महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के चलते, विदेशों में फंस गए भारतीयों को सात मई से वापस लाया जाएगा। विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सात मई से 13 मई तक 64 विमानों का परिचालन होगा। विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने वाले 64 विमानों में से नौ देशों से आने वाले 11 विमान तमिलनाडु में उतरेंगे।

यात्रियों को खुद देना होगा किराया: हरदीप सिंह पुरी

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि एयर इंडिया कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन के चलते विदेश में फंसे करीब 15000 भारतीय नागरिकों को देश वापस लाने के लिए सात से 13 मई तक 64 उड़ानों का परिचालन करेगी।

मंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निजी भारतीय एयरलाइन्स भी 13 मई के बाद इस अभियान में शामिल हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि इन उड़ानों का लाभ उठाने वाले लोगों को शुल्क वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि लंदन-दिल्ली उड़ान पर यात्री से 50,000 रुपये शुल्क लिया जाएगा ,जबकि ढाका-दिल्ली उड़ान पर उसे 12,000 रुपये देना होगा।

46 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 46711 लोग संक्रमित हो चुक हैं, जिनमें से 1583 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस महामारी से अब तक पूरे देश में 13160 ठीक भी हुए है, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है और अब देश में 31967 कोरोना के एक्टिव केस मौजूद हैं।

कोरोना वायरस से महाराष्ट्र है सबसे ज्यादा प्रभावित

देशभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित है और राज्य में अब तक 14541 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 583 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में अब तक 2465 लोग कोरोना वायरस महामारी से ठीक भी हुए हैं। राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई है, जहां 9 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।
(भाषा से इनपुट)

Web Title: Indians evacuated from abroad need to have Aarogya Setu app upon arrival, says MHA

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे