'स्ट्राइकर' बख्तरबंद लड़ाकू वाहन से लैस होगी भारतीय सेना! अमेरिका ने दिया ऑफर, जानें इसकी ताकत

By आकाश चौरसिया | Published: November 29, 2023 04:38 PM2023-11-29T16:38:30+5:302023-11-29T17:27:59+5:30

अमेरिकी सरकार ने भारत को 2+2 वार्ता के दौरान स्ट्राइकर बख्तरबंद लड़ाकू वाहन ऑफर किया है। स्ट्राइकर बख्तरबंद लड़ाकू वाहन की वायु रक्षा प्रणाली का ही एक वर्जन है। इन्हें आमतौर पर अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात किया जाता है, जिससे दुश्मनों के फाइटर प्लेन के बारे में पता लगयाा जा सके। 

Indian Army will equipped with Striker armored fighting vehicle America offered | 'स्ट्राइकर' बख्तरबंद लड़ाकू वाहन से लैस होगी भारतीय सेना! अमेरिका ने दिया ऑफर, जानें इसकी ताकत

फोटो क्रेडिट- (विकिपीडिया)

Highlightsअमेरिका रक्षा सचिव ने भारत को स्ट्राइकर लड़ाकू वाहन ऑफर कियाभारत के रक्षा उद्योग में होती प्रगति देख अमेरिका ने यह प्रस्ताव रखायह दुश्मनों पर ऊंचाइयों से रखता है पैनी नजर

नई दिल्ली: अमेरिकी सरकार ने भारत को 2+2 वार्ता के दौरान स्ट्राइकर बख्तरबंद लड़ाकू वाहन ऑफर किया है। यह वाहन की वायु रक्षा प्रणाली का ही एक वर्जन है। इन्हें आमतौर पर अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात किया जाता है, जिससे दुश्मनों के फाइटर प्लेन के बारे में पता लगयाा जा सके। 

एएनआई को रक्षा अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने स्ट्राइकर बख्तरबंद लड़ाकू वाहन को भारतीय सेना के वायु विमानों के अंर्तगत तैनाती की भी बात रखी है। उन्होंने बताया कि इन दिनों संस्थाओं के साथ वाहनों का साथ में उत्पादन करने की पेशकश की है। 

भारत के साथ 2+2 वार्ता के दौरान रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने बताया कि हमने स्ट्राइकर कॉमबेट बख्तरबंद लड़ाकू वाहन के उत्पादन के लिए कहा है। यह पहली बार नहीं है जब अमेरका की ओर से स्ट्राइक जैसे वाहन पर लेकर भारत को पेशकश की हो। इससे पहले भी यह बात अमेरिका की ओर से रखी जा चुकी है। 

वहीं, रक्षा सूत्रों की मानें तो भारत ने इस ऑफर को स्वीकार कर लिया है। लेकिन, अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। अमेरिका ने ऐसे समय में यह प्रस्ताव रखा जब भारत का रक्षा उद्योग लगातार प्रगति कर रहा है। इसमें भारत की ओर से ऐसे ही पहिएदार लड़ाकू वाहनों किये हैं, जिसे डीआरडीओ द्वारा तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि भारत ने पहले ही लद्दाख सेक्टर में इस तरह के बख्तरबंद वाहन को तैनात कर रखा है, जिससे चीनी सेना पर नजर रखी जा सके। इसे वहां की सेना को मदद पहुंचेगी। भारत की प्राइवेट कंपनी भारत फोर्ज और टाटा  भी इस तरह की व्यवस्था को बना रही है और इसे उन दुरगम इलाकों या ऊंचाइयों पर तैनात किया जा सकता है, जहां पहुंचना थोड़ा कठिन होता है।

Web Title: Indian Army will equipped with Striker armored fighting vehicle America offered

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे