स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र, पाक के F-16 विमान को मार गिराया था

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 14, 2019 10:44 AM2019-08-14T10:44:55+5:302019-08-14T10:44:55+5:30

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के दौरान एक बड़ा चेहरा बने थे। भारत और पाकिस्तान की वायु सेना के बीच हवाई संघर्ष के दौरान 27 फरवरी को दुर्घटनाग्रस्त हुए मिग 21 से बाहर निकलने में वर्धमान घायल हो गए थे।

Indian Air Force's (IAF) Wing Commander Abhinandan Varthaman to be conferred with Vir Chakra on Independence Day | स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र, पाक के F-16 विमान को मार गिराया था

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र, पाक के F-16 विमान को मार गिराया था

Highlightsसंघर्ष के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिरा कर अदम्य साहस एवं दृढ़ता का परिचय दिया था। बालाकोट एयर स्ट्राइक पुलवामा हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा किया गया था। पुलवामा हमले में तकरीबन 45 जवान शहीद हुये थे। पायलट को एक मार्च को पाकिस्तान ने छोड़ा था। 

भारतीय वायुसेना  (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान( Abhinandan Varthaman Wing commander) को वीर चक्र दिया जायेगा। अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था। विंग कमांडर को यह सम्मान स्वतंत्रता दिवस के दिन दिया जायेगा। इसके साथ ही स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल (Squadron Leader Minty Agarwal) को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है।

भारतीय सेना के 1 राष्ट्रीय राइफल्स (महार) के सैपर प्रकाश जाधव को 15 अगस्त को जम्मू और कश्मीर में एक ऑपरेशन में उनकी वीरतापूर्ण भूमिका के लिए कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा सेना के आठ जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जायेगा। जो शहीद हो गये हैं। 

अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी को एलओसी के ऊपर एक डॉग फाइट में पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। कम क्षमता वाले मिग-21 से ऐसा कारनामा करके उन्होंने इतिहास रच दिया था। 

संघर्ष के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिरा कर अदम्य साहस एवं दृढ़ता का परिचय दिया था। विंग कमांडर अभिनंद के फाइटर जेट पर एक मिसाइल आकर टकराया और उन्होंने खुद को इजेक्ट कर लिया। वो पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे थे और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। 

वर्तमान दोनों देशों के बीच के सैन्य मुकाबले का चेहरा बन गए थे। लेकिन दबाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान ने 1 मार्च को उन्हें रिहा कर भारत को सौंप दिया। उन्होंने करीब 60 घंटे तक पाकिस्तान के कब्जे में रहना पड़ा।

भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की यूनिट मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ शीर्षकों के साथ नयी पट्टियों से नवाजा जा चुका है। अधिकारियों ने बताया कि 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने की उनकी बहादुरी के लिए यह सम्मान दिया गया है।

भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को दी गई नयी पट्टियों में आगे की तरफ एक मिग-21 के साथ लाल रंग का एफ- 16 दर्शाया गया है जहां सबसे ऊपर ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और नीचे में ‘एम्राम डॉजर्स’ लिखा हुआ है। बालाकोट एयर स्ट्राइक पुलवामा हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा किया गया था। पुलवामा हमले में तकरीबन 45 जवान शहीद हुये थे। 

विंग कमांडर मिग 21 उड़ाने के लिये तैयार

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान बहुत जल्द मिग 21 उड़ाने के लिए तैयार हैं। एक मेडिकल बोर्ड ने फाइटर कॉकपिट में उनकी वापसी का रास्ता साफ कर दिया है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी आई थी। पीटीआई भाषा के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने वर्तमान को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दे दी। इस मंजूरी से पहले उनकी चिकित्सीय जांच हुयी और वह उसे पास कर गए। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को जब पाकिस्तानी सेना ने पकड़ा था तब उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया, जिसकी तारीफ की जाती है। पायलट को एक मार्च को पाकिस्तान ने छोड़ा था। 

Web Title: Indian Air Force's (IAF) Wing Commander Abhinandan Varthaman to be conferred with Vir Chakra on Independence Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे