India-US Dialogue: दिल्ली में आज होगी 'टू प्लस टू' वार्ता, जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के बीच होगी बैठक

By अंजली चौहान | Published: November 10, 2023 10:09 AM2023-11-10T10:09:06+5:302023-11-10T10:11:07+5:30

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर और राजनाथ सिंह के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व और रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

India-US Dialogue Two Plus Two talks to be held in Delhi today meeting to be held between Jaishankar and US Secretary of State Blinken | India-US Dialogue: दिल्ली में आज होगी 'टू प्लस टू' वार्ता, जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के बीच होगी बैठक

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ब्लिंकन की यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा।

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को वार्षिक "टू-प्लस-टू" वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। जयशंकर ने कहा, "इस यात्रा का विशेष महत्व है क्योंकि हमें पीएम मोदी की जून यात्रा और राष्ट्रपति बिडेन की सितंबर यात्रा का अनुसरण करने की आवश्यकता है। यह 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता है, इसलिए हम जो कर रहे हैं उसका व्यापक दृष्टिकोण रखते हैं।"

उन्होंने चर्चाओं की व्यापक प्रकृति को रेखांकित किया, विशेष रूप से क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता) के सदस्यों के रूप में इंडो-पैसिफिक और पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष को “बड़ी चिंता” बताया।

गौरतलब है कि ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ शामिल होंगे, जो "रक्षा और सुरक्षा सहयोग" पर केंद्रित होगा। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ब्लिंकन की यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा।

बागची ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि 5वीं भारत-अमेरिका 2 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए नई दिल्ली पहुंचने पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन का हार्दिक स्वागत है। इस यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा। 

Web Title: India-US Dialogue Two Plus Two talks to be held in Delhi today meeting to be held between Jaishankar and US Secretary of State Blinken

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे