भारत ने पाक पीएम शहबाज शरीफ को कड़े शब्दों में दिया जवाब, कहा- उन्होंने अपने ही देश में कुकर्मों को दबाने के लिए ऐसा किया

By मनाली रस्तोगी | Published: September 24, 2022 09:34 AM2022-09-24T09:34:35+5:302022-09-24T10:50:33+5:30

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इससे पहले UNGA के 77वें सत्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया था और कहा था कि वह भारत सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहता है।

India slams Pak PM Shehbaz Sharif's speech at UNGA says to obfuscate own misdeeds | भारत ने पाक पीएम शहबाज शरीफ को कड़े शब्दों में दिया जवाब, कहा- उन्होंने अपने ही देश में कुकर्मों को दबाने के लिए ऐसा किया

भारत ने पाक पीएम शहबाज शरीफ को कड़े शब्दों में दिया जवाब, कहा- उन्होंने अपने ही देश में कुकर्मों को दबाने के लिए ऐसा किया

Highlightsमिजिटो विनिटो ने भारत के जवाब के अधिकार का प्रयोग करते हुए कहा कि यह अफसोस की बात है कि पाकिस्तान के पीएम ने भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाने के लिए इस सभा का मंच चुना।पाकिस्तानी पीएम के बयान- "हम अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहते हैं" पर भारत ने भी जवाब दिया।पाकिस्तानी पीएम ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया था।

न्यूयॉर्क: भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 77वें सत्र में अपने संबोधन के दौरान 'भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाने' के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को जवाब दिया। एक कड़े संदेश में भारतीय मिशन के पहले सचिव मिजिटो विनिटो ने 26/11 के भीषण मुंबई हमले के पीछे आतंकियों को पनाह देने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा और उसपर सीमा पार आतंकवाद को प्रायोजित करने का आरोप लगाया।

मिजिटो विनिटो ने भारत के जवाब के अधिकार का प्रयोग करते हुए कहा, "यह अफसोस की बात है कि पाकिस्तान के पीएम ने भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाने के लिए इस सभा का मंच चुना। उन्होंने अपने ही देश में कुकर्मों को छिपाने और भारत के खिलाफ कार्रवाई को सही ठहराने के लिए ऐसा किया है।" पाकिस्तानी पीएम के बयान- "हम अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहते हैं" पर भारत ने भी जवाब दिया।

भारत ने कहा, "एक देश जो दावा करता है कि वह अपने पड़ोसियों के साथ शांति चाहता है, वह कभी भी सीमा पार आतंकवाद को प्रायोजित नहीं करेगा, न ही भयानक मुंबई आतंकवादी हमले के आश्रय योजनाकारों...अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव के बाद ही अपने अस्तित्व का खुलासा करेगा। भारतीय उपमहाद्वीप में शांति, सुरक्षा और प्रगति की इच्छा निश्चित रूप से तब होगी जब सीमा पार आतंकवाद समाप्त हो जाएगा जब सरकारें अंतरराष्ट्रीय समुदाय और अपने लोगों के साथ साफ हो जाएंगी, जब अल्पसंख्यकों को सताया नहीं जाएगा और कम से कम जब हम इस सभा के सामने इन वास्तविकताओं को पहचानेंगे।"

पाकिस्तानी पीएम ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया था और कहा था कि वह भारत सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहता है। उन्होंने कहा था, "दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता हालांकि जम्मू और कश्मीर विवाद के न्यायसंगत और स्थायी समाधान पर निर्भर है।" 

उन्होंने 2019 में भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को निरस्त करने का भी मुद्दा उठाया। भारत को रचनात्मक जुड़ाव के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए विश्वसनीय कदम उठाने चाहिए। हम पड़ोसी हैं और हमेशा के लिए हैं, चुनाव हमारा है कि हम शांति से रहें या आपस में लड़ते रहें। अब यह हम पर निर्भर है कि हम अपने मतभेदों, अपनी समस्याओं और अपने मुद्दों को शांतिपूर्ण बातचीत और चर्चा के माध्यम से हल करें।"

Web Title: India slams Pak PM Shehbaz Sharif's speech at UNGA says to obfuscate own misdeeds

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे