भारत के हज कोटे में बढ़ोतरी, आतंकवाद पर आया ये बयान, जानें सऊदी अरब-भारत के साझा प्रेसवार्ता की 10 अहम बातें

By पल्लवी कुमारी | Published: February 20, 2019 02:45 PM2019-02-20T14:45:26+5:302019-02-20T14:45:26+5:30

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद ने भव्य स्वागत किया है। राष्ट्रपति भवन में मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, आज हम रिश्तों को बरकरार रखना चाहते हैं और दोनों देशों की भलाई के लिए बेहतर कदम उठाना चाहते हैं।

India-Saudi Arabia joint statement, PM Modi & Saudi Arabia Crown Prince, here is 10 point | भारत के हज कोटे में बढ़ोतरी, आतंकवाद पर आया ये बयान, जानें सऊदी अरब-भारत के साझा प्रेसवार्ता की 10 अहम बातें

भारत के हज कोटे में बढ़ोतरी, आतंकवाद पर आया ये बयान, जानें सऊदी अरब-भारत के साझा प्रेसवार्ता की 10 अहम बातें

Highlightsसऊदी प्रिंस ऐसे समय में भारत की यात्रा पर आए हैं, जब 14 फरवरी को जैश ए मोहम्मद ने सीआरपीएफ के काफिले पर पुलवामा में आत्मघाती हमला किया था।सऊदी प्रिंस को गले लगाने पर कांग्रेस ने की पीएम मोदी की आलोचना की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने बातचीत के बाद साझा प्रेसवार्ता की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच में चली बैठक के बाद दोनों देशों के के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में सऊदी अरब निवेश करने को तैयार हुआ है। प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी गई है कि भारत के हज कोटे को बढ़ाया गया है। पीएम मोदी ने कहा, दोनों देशों के संबंधों में और भी प्रगाढ़ता आई है। सऊदी अरब भारत के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी में से एक है। सऊदी प्रिंस ऐसे समय में भारत की यात्रा पर आए हैं, जब 14 फरवरी को जैश ए मोहम्मद ने सीआरपीएफ के काफिले पर पुलवामा में आत्मघाती हमला किया था।

प्रेसवार्ता के पहले सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद ने भव्य स्वागत किया है। राष्ट्रपति भवन में मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, आज हम रिश्तों को बरकरार रखना चाहते हैं और दोनों देशों की भलाई के लिए बेहतर कदम उठाना चाहते हैं। आइए बताते हैं कि आपको प्रेसवार्ता की 10 अहम बातें...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कही गई बातें...

- पीएम मोदी ने कहा, सऊदी के प्रिंस का मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत कर खुशी हुई। हमारा निमत्रंण स्वीकार करने के लिए धन्यवाद। 

-पीएम मोदी ने कहा, हज की यात्रा में भारत के कोटे को बढ़ाया जाएगा। जो भारत इस्लाम समुदाय के लिए बड़ी राहत है। 

- पीएम मोदी ने कहा, भारत और सऊदी के आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक संबंध सदियों पुराना है।

- पीएम मोदी ने कहा, देश की ऊर्जा संबंधों को स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप में तब्दील करने का ये सही वक्त है। पीएम मोदी ने कहा, दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्ट्रैटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व में सऊदी अरब की भागीदारी, हमारे ऊर्जा संबंधों को बायर-सेलर रिलेशन के लिए बहुत अच्छी है। 

- पीएम मोदी ने पुलवामा हमले का मामला पीएम मोदी ने सऊदी देश के सामने उठाया है। पीएम मोदी ने कहा, पुलवामा हमला बर्बरता का प्रतीक है। आतंकवाद का बुनियादी ढांचा खत्म करना ही होगा। जिसके लिए मिलकर काम करना बेहद आवश्यक है। 

- पीएम मोदी ने कहा, मुझे इस बात की खुशी है कि आतंकवाद के मुद्दे पर सऊदी अरब भी समान विचार रखता है। 

- पीएम मोदी ने कहा, सऊदी अरब और भारत में समुद्री सुरक्षा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी बात हुई है। 



 

युवराज मोहम्मद बिन सलमान के द्वारा प्रेसवार्ता में कही गई बातें 

- भारत का धन्यवाद करते हुए सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के प्रवक्ता ने कहा दोनों देशों के रिश्ते का इतिहास काफी पुरान है। मैं भारत के निमंत्रण के लिए उनको धन्यवाद देता हूं। 

- अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के प्रवक्ता ने कहा, भारत आईटी सेक्टर में बहुत मजबूत है। जिसका निवेश हमने सऊदी अरब में भी किया है और उसका हमें काफी फायदा मिला है। 

- सऊदी अरब ने पुलवामा हमले और पाकिस्तान का नाम तो नहीं लेकिन आतंकवाद के लिए कहा कि हम भारत के साथ हैं। आतंकवाद के सफाया करने में हम भारत का पूरा सहयोग करेंगे। आतंकवाद के खिलाफ हम भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करेंगे। 

Web Title: India-Saudi Arabia joint statement, PM Modi & Saudi Arabia Crown Prince, here is 10 point

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे