इंडियन नेवी ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया

By रुस्तम राणा | Published: December 1, 2023 07:29 PM2023-12-01T19:29:44+5:302023-12-01T19:30:25+5:30

एडमिरल कुमार के हवाले से कहा, "हमने भारतीय नौसैनिक जहाज की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए यथास्थिति को लगातार चुनौती देने का हमारा प्रयास रहा है कि नौसेना भविष्य में एक महत्वाकांक्षी और गतिशील पथ पर बनी रहे।"

India Navy appointed first woman commanding officer in naval ship | इंडियन नेवी ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया

इंडियन नेवी ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया

Highlightsभारतीय नौसेना ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर नियुक्त की हैनौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शुक्रवार को इस ऐतिहासिक नियुक्ति की जानकारी दीउन्होंने कहा कि 1,000 से अधिक महिला अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर नियुक्त की है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शुक्रवार को इस ऐतिहासिक नियुक्ति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 1,000 से अधिक महिला अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। एडमिरल ने कहा कि यह महिला कर्मियों के लिए 'सभी भूमिकाएं-सभी रैंक' के उसके दर्शन के अनुरूप है।

पीटीआई ने एडमिरल कुमार के हवाले से कहा, "हमने भारतीय नौसैनिक जहाज की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए यथास्थिति को लगातार चुनौती देने का हमारा प्रयास रहा है कि नौसेना भविष्य में एक महत्वाकांक्षी और गतिशील पथ पर बनी रहे।" उन्होंने कहा कि महिला अग्निवीरों की कुल ताकत अब 1,000 का आंकड़ा पार कर गई है। भारतीय नौसेना के अग्निवीरों का पहला बैच इस साल मार्च में प्रमुख विजेता प्रतिष्ठान, आईएनएस चिल्का से स्नातक हुआ।

एडमिरल कुमार ने कहा, "महत्वपूर्ण बात यह है कि अग्निवीरों के इस (पहले) बैच में 272 महिला अग्निवीर प्रशिक्षु भी शामिल हैं... और आगे बढ़ते हुए, अग्निवीरों के दूसरे बैच में कुल 454 महिलाएं थीं और मैं तीसरे बैच के साथ यह कहना चाहता हूं, जिसमें अभी  ''शामिल होने के बाद, अब हम नौसेना में 1000 से अधिक महिला सहयोगियों को पार कर चुके हैं।'' नौसेना दिवस से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, एडमिरल कुमार ने जोर देकर कहा कि ये आँकड़े सेवा में महिलाओं की तैनाती के संबंध में भारतीय नौसेना के 'सभी भूमिकाओं और सभी रैंकों' के दर्शन के प्रमाण हैं।

एडमिरल कुमार ने कहा, "बीते साल पर नजर डालें और आप इस बात से सहमत होंगे कि 2023 हमारे देश के लिए एक उल्लेखनीय वर्ष रहा है। विभिन्न क्षेत्रों और क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ रहा है, चाहे वह आर्थिक मोर्चा हो, कूटनीति हो या खेल का क्षेत्र हो।" उन्होंने कहा, "इसी तरह, नौसेना के लिए भी, पिछला साल उल्लेखनीय रहा है। और इस अवधि में, हमारे जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों ने सैन्य, राजनयिक और कांस्टेबुलरी भूमिकाओं से जुड़े मिशनों और कार्यों को अंजाम देते हुए उच्च परिचालन गति बनाए रखी है।"

एडमिरल कुमार ने कहा कि भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों ने पिछले एक साल में रणनीतिक जल क्षेत्र में उच्च परिचालन गति बनाए रखी है। उन्होंने कहा, "हमारे जहाज लगातार हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मौजूद हैं। पनडुब्बियों ने ओमान, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में विदेशी बंदरगाहों पर परिचालन में बदलाव किया है।" उन्होंने कहा, "इस साल जनवरी और फरवरी के महीनों में डेटा-स्तरीय परिचालन तत्परता अभ्यास में, 151 से अधिक परिचालन इकाइयों ने अभ्यास में भाग लिया, जो 21 मिलियन वर्ग समुद्री मील से अधिक क्षेत्र में फैला था।"

Web Title: India Navy appointed first woman commanding officer in naval ship

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे