भारत ने आईएफएस अफसर गीतिका श्रीवास्तव को बनाया पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की पहली महिला प्रभारी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 30, 2023 11:27 AM2023-08-30T11:27:33+5:302023-08-30T11:32:13+5:30

भारतीय विदेश मंत्रालय ने साल 2005 की आईएफएस अफसर गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में पहली महिला प्रभारी नियुक्त किया है।

India made IFS officer Geetika Srivastava the first woman in-charge of Indian High Commission in Pakistan | भारत ने आईएफएस अफसर गीतिका श्रीवास्तव को बनाया पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की पहली महिला प्रभारी

फाइल फोटो

Highlightsभारतीय विदेश मंत्रालय ने गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद में उच्चायोग में पहली महिला प्रभारी बनायागीतिका श्रीवास्तव भारतीय विदेश सेवा की साल 2005 बैच की अधिकारी हैंगीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के तौर पर कार्यरत हैं

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्रालय ने साल 2005 की आईएफएस अफसर गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में पहली महिला प्रभारी नियुक्त किया है। ऐसा नहीं है कि गीतिका श्रीवास्तव बतौर महिला राजनयिक पहली बार पाकिस्तान जा रही हैं लेकिन ये पहली बार हो रहा है कि भारत ने पाकिस्तान में अपनी किसी महिला विदेश अधिकारी को इतने उच्चतम स्तर पर नियुक्त किया है।

समाचार वेबसाइट द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार पाकिस्तान में नियुक्ति को एक कठिन पोस्टिंग के तौर पर देखा जाता है क्योंकि कुछ साल पहले भारत सरकार ने इस्लामाबाद को भारतीय राजनयिकों के लिए "गैर-पारिवारिक" पोस्टिंग घोषित किया था। जिसके कारण आमतौर पर महिला अधिकारियों को पाकिस्तान में दूतावास का कार्यभार नहीं दिया जाता है।

विदेश विभाग से मिल रही खबरों के अनुसार गीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के तौर पर कार्यरत हैं, जो सुरेश कुमार की जगह लेंगी क्योंकि वो जल्द ही दिल्ली लौटेने वाले हैं।

बताया जा रहा है गीतिका श्रीवास्तव भारतीय विदेश सेवा की साल 2005 बैच की अधिकारी हैं। इन्होंने साल 2007-09 के दौरान चीन में भारतीय दूतावास में सेवा की है। वह कोलकाता में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय और विदेश मंत्रालय में हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग के निदेशक के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

इस्लामाबाद में अंतिम भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया थे, जिन्हें 2019 में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पाकिस्तान द्वारा भारतीय उच्चायोग की स्थिति को कम करने के निर्णय के बाद वापस बुला लिया गया था।

पाकिस्तान द्वारा राजनयिक संबंधों को कम करने के बाद इस्लामाबाद और दिल्ली में भारतीय और पाकिस्तानी उच्चायोगों का नेतृत्व उनके संबंधित प्रभारी डी'एफ़ेयर द्वारा किया जा रहा है।

इस बीच पाकिस्तानी सरकार ने विदेश मंत्रालय में अफगानिस्तान, ईरान और तुर्की डेस्क के वर्तमान महानिदेशक साद वाराइच को नई दिल्ली में नए प्रभारी के रूप में चुना है। पिछले पाकिस्तानी प्रभारी सलमान शरीफ को हाल ही में इस्लामाबाद वापस बुलाया गया था।

Web Title: India made IFS officer Geetika Srivastava the first woman in-charge of Indian High Commission in Pakistan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे