इजराइल से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत ने शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', जयशंकर ने कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: October 12, 2023 08:07 AM2023-10-12T08:07:32+5:302023-10-12T08:07:49+5:30

इजराइल में देश के दूतावास ने कहा कि वापसी के लिए पंजीकरण कराने वाले भारतीयों की पहली खेप को सूचित कर दिया गया है और उन्हें कल भारत के लिए पहली विशेष उड़ान में बिठाया जाएगा।

India Launches "Operation Ajay" To Repatriate Indians From Israel | इजराइल से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत ने शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', जयशंकर ने कही ये बात

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: गाजा में हमास समूह के साथ पूर्ण युद्ध के बीच भारत ने इजरायल से नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया है। इजराइल में 18,000 भारतीय हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार रात ट्वीट कर लिखा, "विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। विदेशों में अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध।"

इजराइल में देश के दूतावास ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि वापसी के लिए पंजीकरण कराने वाले भारतीयों की पहली खेप को सूचित कर दिया गया है और उन्हें कल भारत के लिए पहली विशेष उड़ान में बिठाया जाएगा। पोस्ट में कहा गया, "दूतावास ने कल विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों की पहली खेप ईमेल कर दी है। बाद की उड़ानों के लिए अन्य पंजीकृत लोगों को संदेश भेजा जाएगा।"

इजरायली धरती पर अभूतपूर्व हमले में समूह के लड़ाकों द्वारा नागरिकों को उनके घरों और सड़कों पर मारने के पांच दिन बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध चलाने के लिए एक आपातकालीन सरकार का गठन किया है। पिछले पांच दिनों में हजारों लोग मारे गए हैं, इजरायल ने इन हत्याओं का जवाब गाजा पट्टी पर बड़े पैमाने पर बमबारी करके दिया है, जिस पर हमास का शासन है।

इजराइल ने संभावित जमीनी आक्रमण की तैयारी के लिए घिरे फिलिस्तीनी क्षेत्र के आसपास अपने सैन्य बलों को तैनात कर दिया है। इजराइल ने कहा कि हमास ने लगभग 150 लोगों को बंधक भी बना लिया। 

उनमें कम से कम 14 थाई, दो मैक्सिकन और अज्ञात संख्या में अमेरिकी और जर्मन शामिल हैं। लेबनान के साथ उत्तरी सीमा पर ईरान समर्थित शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के साथ कई दिनों तक लगातार गोलाबारी के बाद इज़राइल को बहु-मोर्चे युद्ध के खतरे का सामना करना पड़ा। 

हिज़्बुल्लाह ने कहा कि उसने बुधवार को इज़राइल पर मिसाइलें दागीं और इजराइली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में समूह की सैन्य निगरानी चौकियों में से एक पर हमला करके जवाब दिया। सेना द्वारा गोलान हाइट्स की ओर गोला-बारूद दागे जाने के बाद इजराइल ने मंगलवार को सीरिया में आतंकवादियों के साथ गोलीबारी भी की।

Web Title: India Launches "Operation Ajay" To Repatriate Indians From Israel

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे