भारत ने तैयार किया स्वदेशी डिफेंस सिस्टम 'इंद्रजाल', जम्मू जैसे कई ड्रोन हमलों को एक साथ कर देगा नाकाम

By अभिषेक पारीक | Published: June 29, 2021 02:53 PM2021-06-29T14:53:53+5:302021-06-29T15:25:23+5:30

ग्रीन रोबोटिक्स ने 'इंद्रजाल' नाम का देश का पहला स्वदेशी ड्रोन डिफेंस सिस्टम तैयार किया है। यह 1000 से 2000 वर्ग किमी में फैले खतरों को नाकाम करने में सक्षम है।

India has prepared indigenous defense system Indrajal will thwart many drone attacks like Jammu | भारत ने तैयार किया स्वदेशी डिफेंस सिस्टम 'इंद्रजाल', जम्मू जैसे कई ड्रोन हमलों को एक साथ कर देगा नाकाम

इंद्रजाल ड्रोन डिफेंस सिस्टम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित है।

Highlightsग्रीन रोबोटिक्स ने 'इंद्रजाल' नाम का देश का पहला स्वदेशी ड्रोन डिफेंस सिस्टम तैयार किया है। यह 1000 से 2000 वर्ग किमी में फैले खतरों को नाकाम करने में सक्षम है। कंपनी का कहना है कि इंद्रजाल यूएवी, हथियारों और ऐसे ही दूसरे खतरों के खिलाफ सुरक्षा देगा। 

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमले ने सुरक्षा एजेंसियों के सामने नई चुनौती पेश की है। यह पहली बार है जब भारत में आतंकी हमले के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इसी दौरान सामने आया है कि देश का पहला ड्रोन डिफेंस सिस्टम तैयार हो चुका है। यह दुश्मन की ओर से आने वाले कई तरह के खतरों से निपटने में सक्षम है। 

ग्रीन रोबोटिक्स ने 'इंद्रजाल' नाम का देश का पहला स्वदेशी ड्रोन डिफेंस सिस्टम तैयार किया है। यह 1000 से 2000 वर्ग किमी में फैले खतरों को नाकाम करने में सक्षम है। कंपनी का कहना है कि इंद्रजाल यूएवी, हथियारों और ऐसे ही दूसरे खतरों के खिलाफ सुरक्षा देगा। इसे बनाने में करीब आठ साल का लंबा वक्त लगा है। इसे तैयार करने में सलाहकार बोर्ड में शामिल रक्षा वैज्ञानिकों, उप सेना प्रमुख, बीईएल के डायरेक्टर और वायुसेना के रिटायर्ड अधिकारियों ने काफी मदद की है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इंद्रजाल को विकसित करने का फैसला महत्वपूर्ण था क्योंकि आधुनिक खतरों से निपटने के लिए परंपरागत रक्षा प्रणाली काफी नहीं है। आधुनिक युद्ध में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोटिक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। भारत में पहली बार और वैश्विक स्तर पर कई बार दुश्मनों ने यूएवी और ऐसे ही दूसरे तरीकों को अपनाया है। 

एक साथ कई हमलों को रोकने में सक्षम

इंद्रजाल ड्रोन डिफेंस सिस्टम को आधुनिक युद्ध में तीसरी क्रांति के रूप में देखा जा रहा है। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित है। साथ ही इसमें साइबर सिक्योरिटी और रोबोटिक्स भी है, जो रीयल टाइम बेस पर खतरों को भांप सकती है। यह एक साथ कई हमलों को रोकने में भी सक्षम है। 

इस तरह से एक्शन लेता है इंद्रजाल

इंद्रजाल स्थिति को रियल टाइम पर परख सकता है। हथियार के साथ इंटीग्रेट होना और उसके आधार पर एक्शन लेता है। यह एक जालनुमा नेटवर्क को तैयार करता है और दुश्मन के हथियार को ट्रैक कर एक्शन लेने में सक्षम होता है। साथ ही हर मौसम में काम करने के लिए तैयार रहता है। 

हर खतरे से निपटने में सक्षम

ग्रीन रोबोटिक्स के सीईओ डिफेंस विंग कमांडर (रिटायर्ड) एमवीएन साई ने कहा कि पारंपरिक हथियार यूएवी के झुंड के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम नहीं होते हैं। हालांकि इंद्रजाल हर खतरे को खत्म करने में सक्षम है। 

Web Title: India has prepared indigenous defense system Indrajal will thwart many drone attacks like Jammu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaभारत