भारत में आज से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग ले सकेंगे कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज, जानिए कीमत और कैसे करें स्लॉट बुक

By विनीत कुमार | Published: April 10, 2022 08:22 AM2022-04-10T08:22:35+5:302022-04-10T08:45:27+5:30

भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीन का बूस्टर डोज आज से सभी व्यस्क लगवा सकते हैं। फिलहाल ये सुविधा प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर उपलब्ध होगी। इसके लिए 225 रुपये चुकाने होंगे।

India COVID-19 booster shots for all adults starting today, know price for Covishield, Covaxin and all details | भारत में आज से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग ले सकेंगे कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज, जानिए कीमत और कैसे करें स्लॉट बुक

भारत में 10 अप्रैल से सभी के लिए कोविड का बूस्टर डोज (फाइल फोटो)

Highlightsदेश के निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों ले सकते हैं एहतियाती खुराक।कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बूस्टर डोज के लिए चुकाने होंगे 225-225 रुपये।बूस्टर डोज उसी कंपनी का लगवाया जा सकेगा, जिसके पहला और दूसरा डोज आपने लिया हो।

नई दिल्ली: देश के निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक आज से उपलब्ध होगी। दो दिन पहले ही शुक्रवार सरकार की ओर से इस संबंध में घोषणा की गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे सभी लोग, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगवाये नौ महीने हो गये हैं वे एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, ‘यह निर्णय किया गया है कि कोविड-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में होगी।’

 कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बूस्टर डोज के क्या होंगे दाम?

सरकार की घोषणा के बाद टीका निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कहा था कि इसके कोविशील्ड टीके की एहतियाती खुराक की कीमत पात्र लोगों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक होगी। हालांकि बाद में इसमें कमी की गई है। अब ये 225 रुपये में उपलब्ध होगी। ऐसे ही भारत बायोटेक ने भी कोवैक्सीन की कीमत में भारी कमी कर इसे भी 1200 रुपये से घटाकर 225 कर दिया है। 

वर्तमान में किसी व्यक्ति को कोविड के अलग-अलग टीकों की खुराक देने की देश में अनुमति नहीं है, जिसका मतलब है कि एहतियाती खुराक उसी टीके की होगी जिसकी पहली व दूसरी खुराक दी गई थी। मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 15 वर्ष से अधिक आयु की आबादी के करीब 96 प्रतिशत हिस्से को कोविड टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि करीब 83 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है।

मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 2.4 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक दी जा चुकी हैं।

कैसे करें बूस्टर डोज के लिए बुकिंग

गौरतलब है कि आज से पहले केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग ही तीसरी खुराक के लिए पात्र थे। वहीं, बूस्टर डोज के लिए बुकिंग के संबंध में केंद्र सरकार ने शनिवार को स्पष्ट किया कि कोविड -19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए 18 साल से अधिक की उम्र के लोगों को CoWIN पोर्टल पर फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे लोग पहले से ही CoWIN पर पंजीकृत हैं।

ऐसे में स्लॉट बुक करने के लिए आपको केवल अपने पूर्व-पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ CoWIN पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। यहां स्लॉट बुक करें। अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का चयन भी आप कर सकते हैं और पोर्टल पर तारीख और समय बुक कर सकते हैं। आप वॉक-इन पंजीकरण का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

Web Title: India COVID-19 booster shots for all adults starting today, know price for Covishield, Covaxin and all details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे