इंडिया ब्लॉक के पीएम उम्मीदवार का फैसला 2024 के चुनाव के बाद किया जाएगा, बैठक से पहले ममता बनर्जी ने किया ऐलान

By रुस्तम राणा | Published: December 18, 2023 07:23 PM2023-12-18T19:23:54+5:302023-12-18T19:23:54+5:30

तृणमूल कांग्रेस नेता ने ब्लॉक की निर्धारित बैठक से एक दिन पहले यहां राष्ट्रीय राजधानी में संवाददाताओं से कहा, "चुनाव के बाद, हर कोई फैसला करेगा।"

INDIA bloc PM candidate will be decided after 2024 polls says Mamata Banerjee | इंडिया ब्लॉक के पीएम उम्मीदवार का फैसला 2024 के चुनाव के बाद किया जाएगा, बैठक से पहले ममता बनर्जी ने किया ऐलान

इंडिया ब्लॉक के पीएम उम्मीदवार का फैसला 2024 के चुनाव के बाद किया जाएगा, बैठक से पहले ममता बनर्जी ने किया ऐलान

Highlightsपीएम उम्मीदवार के सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, चुनाव के बाद, हर कोई फैसला करेगाअपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने हाल की संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर भी चर्चा की दीदी ने कहा, अगर वे नई संसद की रक्षा नहीं कर सकते, तो वे देश की रक्षा कैसे करेंगे?

नई दिल्ली: मंगलवार को आयोजित होने वाली इंडिया ब्लॉक की अहम बैठक से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन के प्रधानमंत्री उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद किया जाएगा। तृणमूल कांग्रेस नेता ने ब्लॉक की निर्धारित बैठक से एक दिन पहले यहां राष्ट्रीय राजधानी में संवाददाताओं से कहा, "चुनाव के बाद, हर कोई फैसला करेगा।"

पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि आम चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की क्या भूमिका होनी चाहिए, ममता बनर्जी ने कहा कि वह गठबंधन सहयोगियों के बारे में नहीं बोल सकतीं। उन्होंने कहा, "मैं किसी अन्य राजनीतिक दल के बारे में कुछ नहीं कह सकती।" हालाँकि, उन्होंने कहा कि वह संयुक्त प्रचार के लिए तैयार हैं और वह किसी भी भारतीय ब्लॉक पार्टी के लिए रैली करने की इच्छुक हैं।

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने हाल की संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर भी चर्चा की और देश की समग्र सुरक्षा पर केंद्र सरकार पर हमला किया।  ममता बनर्जी ने कहा, "अगर वे नई संसद की रक्षा नहीं कर सकते, तो वे देश की रक्षा कैसे करेंगे? यह एक गहरा सवाल है।" उन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण घटना की "निष्पक्ष जांच" की मांग की।

इंडिया ब्लॉक के नेताओं की अगली बैठक 19 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी में होगी। 'एक्स' पर बोलते हुए, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, "भारत के दलों के नेताओं की चौथी बैठक मंगलवार, 19 दिसंबर, 2023 को दोपहर 3 बजे नई दिल्ली में होगी।"

लोकसभा चुनावों के लिए सीटों का बंटवारा, जो अभी चार महीने दूर हैं, अगली भारतीय ब्लॉक बैठक के एजेंडे में सबसे ऊपर रहने की संभावना है और यह कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण होगा, खासकर जब पार्टी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा हार गई है। संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई, जबकि तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में आयोजित की गई थी। 

इंडिया या 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का एक समूह है। पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने और उसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए पार्टियां एक साथ आई हैं।

मुंबई बैठक में, विपक्षी दलों ने आगामी 2024 लोकसभा चुनाव सामूहिक रूप से लड़ने के लिए संकल्प अपनाया, जबकि घोषणा की कि सीट-बंटवारे की व्यवस्था को देने और लेने की भावना के माध्यम से जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार से मुकाबला करने के लिए चुनाव के लिए इंडिया ब्लॉक द्वारा चुनी गई थीम "जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया" है।

Web Title: INDIA bloc PM candidate will be decided after 2024 polls says Mamata Banerjee

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे