Independence Day 2023: दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर 40,000 से अधिक सुरक्षा जवान तैनात, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 15, 2023 07:06 AM2023-08-15T07:06:09+5:302023-08-15T07:08:39+5:30

स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। दिल्ली पुलिस के जवान राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं।

Independence Day 2023: More than 40,000 security personnel deployed at every nook and corner of Delhi, Parinda will not be able to kill but | Independence Day 2023: दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर 40,000 से अधिक सुरक्षा जवान तैनात, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

Independence Day 2023: दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर 40,000 से अधिक सुरक्षा जवान तैनात, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

Highlightsस्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैंदिल्ली पुलिस के जवान राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात हैंदिल्ली में 40,000 से अधिक पुलिस के जवान, ड्रोन रोधी राडार, विमान रोधी बंदूकों की तैनाती की गई है

नई दिल्ली:स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। दिल्ली पुलिस के जवान राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। पुलिसकर्मी स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर 14 अगस्त को दिल्ली में प्रवेश करने वाले और बाहर निकलने वाले वाहनों की सख्त जांच कर रहे थे।

जानकारी के अनुसार दिल्ली में 40,000 से अधिक पुलिस के जवान, ड्रोन रोधी राडार, विमान रोधी बंदूकें, क्लोज सर्किट टीवी कैमरे लगाये गये हैं। इसके अलावा दिल्ली की सारी सीमाओं को सीलबंद कर दिया गया हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह प्रतिष्ठित लाल किले की प्राचीर से 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और फिर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

सुरक्षा के इस संबंध में दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के आयुक्त एचजीएस धालीवाल ने कहा, "इस बार दिल्ली पुलिस के लिए 15 अगस्त अधिक संवेदनशील है क्योंकि अब से तीन सप्ताह बाद भारत के राष्ट्रपति भवन में जी-20 की बैठक होनी है और मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में होंगे।"

भारत इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है और इस वर्ष सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सुरक्षा तैयारियों पर कहा, "बहुत सारे असामाजिक तत्व हैं। इस कारण से आतंकवाद विरोधी विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसी सारी परिस्थितियों को देखते हुए दिल्ली पुलिस को जो भी करना है, हम वह सब कुछ कर रहे हैं।"

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 22 जुलाई से 16 अगस्त तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस), माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान की उड़ान पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था।

दिल्ली पुलिस के आदेश में कहा गया है कि अपराधी भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय होंगे। वीआईपी और वीवीआईपी सहित लगभग 30,000 उपस्थित लोगों के रिकॉर्ड उपस्थिति हो सकती है। इसलिए दिल्ली पुलिस ने गश्त और वाहनों की जांच बढ़ा दी है।

मोदी सरकार ने इस स्वतंत्रता दिवस पर विशेष अतिथि के रूप में लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए देश भर से विभिन्न व्यवसायों के लगभग 1,800 लोगों को आमंत्रित किया है।

ऐसे में सुरक्षा योजना बहुस्तरीय कवर की होगी। जिसमें विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय हो रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और दिल्ली पुलिस सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए मिलकर एकसाथ काम कर रहे हैं।

अर्धसैनिक बलों ने लाल किले को 200 मीटर के दायरे में घेर लिया है, जबकि बाकी हिस्से की सुरक्षा दिल्ली पुलिस के हाथों में है।
लाल किले के आसपास की छतों पर स्नाइपर्स के साथ शार्पशूटर तैनात रहेंगे और सुरक्षाकर्मी हेलीकॉप्टर से भी उड़ान भरेंगे।

स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम सुबह 9 बजे शुरू होने वाला है और दोपहर तक जारी रहेगा। तब तक क्षेत्र पूरी तरह की सख्त निगरानी रहेगी और पूरा इलाका नो-फ्लाई ज़ोन होगा। जिसमें किसी भी प्रकार के एयर बैलून, ड्रोन और अन्य की उड़ान प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली पुलिस ने कहा कि कार्यक्रम के समापन के बाद (लाल किले के ऊपर) पतंग उड़ाने की अनुमति दी जाएगी।

Web Title: Independence Day 2023: More than 40,000 security personnel deployed at every nook and corner of Delhi, Parinda will not be able to kill but

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे