Independence Day 2023: सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में तिरंगा फहरा कर "हर घर तिरंगा" अभियान की शुरुआत की, फहराए जाएंगे 5 करोड़ से अधिक ध्वज, बनेगा नया रिकॉर्ड 

By राजेंद्र कुमार | Published: August 14, 2023 05:29 PM2023-08-14T17:29:53+5:302023-08-14T17:31:37+5:30

Independence Day 2023: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और कार्यकर्ता गांव-गांव में लोगों से 15 अगस्त पर अपने घर, प्रतिष्ठान और दफ्तरों में तिरंगा फहराने की अपील कर रहे हैं.

Independence Day 2023 CM Yogi Adityanath started "Har Ghar Tiranga" campaign hoisting tricolor in Gorakhnath temple 5 crore flags will be hoisted new record see pics | Independence Day 2023: सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में तिरंगा फहरा कर "हर घर तिरंगा" अभियान की शुरुआत की, फहराए जाएंगे 5 करोड़ से अधिक ध्वज, बनेगा नया रिकॉर्ड 

photo-ani

Highlights"हर घर तिरंगा" अभियान की शुरुआत कर सूबे के लोगों से अपने अपने घर और संस्थान में राष्ट्रीय ध्वज को फहराने की अपील की है.उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष योगी सरकार ने 4.76 करोड़ झंडे फहराने का लक्ष्य रखा था.प्रदेश के शहरों में तीन करोड़ 98 लाख 76 हजार 217 आवास हैं.

लखनऊः उत्तर प्रदेश में इस 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज को फहराए जाने का नया रिकॉर्ड बनेगा. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहरा कर प्रदेश में "हर घर तिरंगा" अभियान की शुरुआत कर सूबे के लोगों से अपने अपने घर और संस्थान में राष्ट्रीय ध्वज को फहराने की अपील की है.

इसी के बाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और कार्यकर्ता गांव-गांव में लोगों से 15 अगस्त पर अपने घर, प्रतिष्ठान और दफ्तरों में तिरंगा फहराने की अपील कर रहे हैं, लोगों को ध्वज भी उपलब्ध करा रहे हैं. प्रदेश सरकार और भाजपा नेताओं का लक्ष्य है कि सूबे पांच करोड़ से अधिक ध्वज फहराए जाए. ताकि राज्य में एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया जा सके.

उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष योगी सरकार ने 4.76 करोड़ झंडे फहराने का लक्ष्य रखा था, जबकि लक्ष्य के सापेक्ष तब कुल 5.25 करोड़ झंडे फहराए गए थे। इस बार सरकार ने 5 करोड़ झंडे फहराने का लक्ष्य तय किया है और हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों के उत्साह को देखते हुए लक्ष्य से भी अधिक झंडे फहराए जाने की संभावना है.

सरकार के सभी अधिकारी, मंत्री, सांसद, विधायक, नेता, ग्राम प्रधान, सरकारी और निजी संस्थानों में झंडा फहराने को कहा गया है. सरकार के अधिकारियों के अनुसार, प्रदेश के शहरों में तीन करोड़ 98 लाख 76 हजार 217 आवास हैं,  वहीं अन्य प्रतिष्ठानों की संख्या भी अनुमानित 29 लाख 91 हजार 813 है.

इसके अलावा एक लाख से अधिक गांवों में बने करोड़ों घरों में भी झण्डा फहराने की अपील लोगों से की जा गई है. जिसके चलते अधिकारियों का दावा है जी राज्य में पांच करोड़ से अधिक ध्वज 15 अगस्त को लोग अपने घर और संस्थान पर फ़हराएंगे. 

ऐसे पहुंचेगा हर घर तक तिरंगा: 

यह लक्ष्य आसानी से पूरा हो सके, इसके लिए योगी सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी जिला मुख्यालयों को निर्देश दिया हैं कि समस्त राशन की दुकानों, ग्राम पंचायत भवनों, जन सेवा केंद्रों, तहसील, विकासखंड कार्यालय, प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र और पेट्रोल पंप व एलपीजी सेंटर के माध्यम से झंडों का क्रय-विक्रय किया जाए.

ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य विकास अधिकारी, ब्लॉक स्तर के खंड विकास अधिकारी को झंडे उपलब्ध कराएंगे. इन झंडों को पंचायत सचिव स्तर के जरिए ग्राम पंचायत के माध्यम से प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य उपकेंद्र, आशा बहुओं, बीट कांस्टेबल, लेखपाल, शिक्षामित्र के माध्यम से गांव के प्रत्येक घर में झंडों का वितरण किया जाएगा.

जबकि शहरों में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, सीडीएस, एनयूएलएम-एसएचजी, निगम पार्षद, बीट कांस्टेबल, लेखपाल, शिक्षामित्र के माध्यम से प्रत्येक घर तक वितरण होगा. ताकि राज्य में घर घर तिरंगा फहराने का एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया जा सके. 

Web Title: Independence Day 2023 CM Yogi Adityanath started "Har Ghar Tiranga" campaign hoisting tricolor in Gorakhnath temple 5 crore flags will be hoisted new record see pics

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे