राज्यसभा में बिफरीं जया बच्चन, सभापति जगदीप धनखड़ से कहा, "हम स्कूली बच्चे नहीं हैं"

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 7, 2024 08:50 AM2024-02-07T08:50:05+5:302024-02-07T08:56:11+5:30

राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने बीते सोमवार को उस समय हंगामा खड़ा कर दिया जब प्रश्नकाल के दौरान उपसभापति हरिवंश द्वारा विमानन क्षेत्र से संबंधित प्रश्न संख्या 18 को भूलवश छोड़ दिया था।

In Rajya Sabha, Jaya Bachchan said to Chairman Jagdeep Dhankhar, "We are not school children" | राज्यसभा में बिफरीं जया बच्चन, सभापति जगदीप धनखड़ से कहा, "हम स्कूली बच्चे नहीं हैं"

फाइल फोटो

Highlightsउपसभापति हरिवंश सदन की कार्रवाही में शामिल प्रश्न को भूले, सदन में हुआ हंगामासभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी सदस्यों को शांत कराते हुए प्रश्न को दोबारा शामिल करने के लिए कहासपा सांसद जया बच्चन ने सभापति जगदीप धनखड़ से तल्ख लहजे में कहा कि हम स्कूल के बच्चे नहीं हैं

नई दिल्ली: राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने बीते सोमवार को उस समय हंगामा खड़ा कर दिया जब प्रश्नकाल के दौरान उपसभापति हरिवंश द्वारा विमानन क्षेत्र से संबंधित प्रश्न संख्या 18 को भूलवश छोड़ दिया था। मामले में समाजवादी पार्टी की जया बच्चन, कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा सहित अन्य कई विपक्षी सदस्यों ने उपसभापति हरिवंश से जानना चाहा कि उन्होंने सदन की कार्रवाही में पोलावरम सिंचाई परियोजना से संबंधित प्रश्न संख्या 18 को क्यों नहीं लिया।

उपसभापति हरिवंश ने इसके संबंध में सवाल उठा रहे सभी सांसदों से कहा कि यह उनकी ओर से अनजाने में हुआ और इसे वो उनकी भूल मानकर स्वीकार कर लें लेकिन विपक्षी सदस्य उपसभापति के दलील से सहमत नहीं हुए।

उसके बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी सदस्यों को शांत कराते हुए कहा कि प्रश्न संख्या 18 को प्रश्न 19 के बाद लिया जाएगा।

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा से पदेन सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी सांसदों से कहा, "कृपया आप सभी अपनी सीट पर बैठ जाएं। मैंने पहले ही कह दिया है कि प्रश्न 19 को पूरा करने के बाद मैं प्रश्न संख्या 18 का मुद्दा उठाऊंगा और मैं इसका कोई रास्ता निकालने की कोशिश करूंगा।"

इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन सदन की बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं और अगर उनके मन में कोई भावना है तो वह उनके लिए गंभीर बात होगी।

प्रश्न 19 के पूरा होने के बाद अध्यक्ष धनखड़ ने विमानन क्षेत्र से संबंधित प्रश्न 18 उठाया और कहा कि इसे "कुछ तकनीकी स्थितियों" के कारण नहीं उठाया जा सका।

इसके साथ धनखड़ ने यह भी उल्लेख किया कि वह "थोड़ा आहत" हुए जब उपसभापति के बारे में कुछ संदर्भ दिए गए, जिनके पास "मुझसे अधिक आश्चर्यजनक गुण और स्वतंत्रता है और सभी सदस्यों के लिए सम्मान है।"

उन्होंने विपक्षी सदस्यों से आगे कहा कि अगर उनके मन में उपसभापति के लिए कोई कठोर भावना है तो वह उसे भूल जाएं।

जब समाजवादी पार्टी की सदस्य जया बच्चन बोलने के लिए उठीं तो अध्यक्ष ने कहा, "आप एक वरिष्ठ सदस्य हैं और वैसे भी देश में आप जो भी कहती हैं, उसे सम्मान दिया जाता है। इसलिए आप हम सभी का उत्साह बढ़ाएंगी। मुझे यकीन है कि आप जैसे महान अभिनेता ने कई रीटेक भी लिए होंगे।”

इस पर जया बच्चन ने यह कहते हुए कि वह उपसभापति का बहुत सम्मान करती हैं और उनके बारे में कुछ नहीं कहती हैं। जया बच्चन ने कहा कि उन्हें सवाल पूछने का अधिकार है और जब सत्तारूढ़ दल के सदस्य मुझसे बैठने के लिए कहेंगे तो वह इसे हल्के में नहीं लेंगी।

उन्होंने कहा, "हमारे साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें। अगर अध्यक्ष ने हमें बताया होता कि कुछ समस्याओं के कारण एक प्रश्न नहीं लिया जा सकता है तो सदस्य समझ गए होते क्योंकि वे कोई स्कूली बच्चे नहीं हैं।"

जय बच्चन ने इस कथन पर सभापति धनखड़ ने कहा, "कोई भी इस भावना से असहमत नहीं होगा और सत्तारूढ़ और सत्ता पक्ष दोनों के सदस्यों से अच्छे शिष्टाचार का पालन करने के लिए वो सदैव अपेक्षा रखते हैं।"

Web Title: In Rajya Sabha, Jaya Bachchan said to Chairman Jagdeep Dhankhar, "We are not school children"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे