बिहार में भी मंदिर और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाये जाने की मांग पर तेज हुई सियासत, भाजपा ने की मांग, जदयू ने नकारा

By एस पी सिन्हा | Published: April 29, 2022 08:05 PM2022-04-29T20:05:19+5:302022-04-29T20:10:58+5:30

यूपी सरकार के द्वारा मंदिर और मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर हटवाये जाने के बाद नीतीश सरकार के खान मंत्री जनक राम ने कहा है कि धर्म कानून से बड़ा नहीं होता है। अगर यूपी में यह कानून लागू हुआ है तो इसका असर बिहार में भी जरूर पड़ेगा।

In Bihar too, politics intensified on the demand to remove loudspeakers from temples and mosques, BJP demanded, JDU rejected | बिहार में भी मंदिर और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाये जाने की मांग पर तेज हुई सियासत, भाजपा ने की मांग, जदयू ने नकारा

बिहार में भी मंदिर और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाये जाने की मांग पर तेज हुई सियासत, भाजपा ने की मांग, जदयू ने नकारा

Highlightsयोगी सरकार द्वारा मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाये जाने के बाद बिहार में भी मची हलचल बिहार सरकार के खान मंत्री जनक राम ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि धर्म कानून से बड़ा नहीं हैवहीं मंत्री श्रवण कुमार ने इसका विरोध करते हुए कहा कि बिहार में इसकी कोई जरूरत नहीं है

पटना: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के द्वारा मंदिर और मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर हटवाये जाने के बाद बिहार में भी इसको लेकर राजनीति गर्मा गई है। ऐसे में अब बिहार में भी मंदिर और मस्जिदों में लाउडस्पीकर को हटाने को लेकर राजनीति तेज हो गई है।

बिहार सरकार के खान मंत्री जनक राम ने कहा है कि धर्म कानून से बड़ा नहीं होता है। यूपी में यह कानून लागू हुआ है तो इसका असर बिहार में जरूर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बिहार में भी इस कानून को लागू करेंगे।

मंत्री ने कहा कि जब बिहार में कानून आएगा तो यहां भी मंदिर और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटेगा। उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र के नेता बैठकर इस पर पहल करेंगे और सभी के सहमति के बाद इसे लागू किया जाएगा। जनक राम ने कहा कि देश का सबसे बडा राज्य उत्तर प्रदेश है। वहां अगर कानून संगत काम हो रहा है, तो बिहार में भी जरूर होना चाहिए।

वहीं, इफ्तार के बहाने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की नजदीकियां बढ़ने की चर्चा पर मंत्री जनक राम ने कहा कि किसी को सम्मान देना भाजपा और एनडीए का संस्कार है।

इसी संस्कार के कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तेजस्वी यादव को गाड़ी तक छोड़ने के लिए गए थे लेकिन अगर राजद के कुछ लोग इस बात को लेकर ख्याली पुलाव पका रहे हैं तो ऐसा नहीं करें। एनडीए की सरकार पूरे पांच साल तक चलने वाली है।

इस बीच भाजपा नेताओं के द्वारा बिहार में भी मंदिर और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाये जाने की मांग पर ऐतराज जताते हुए जदयू ने स्‍पष्‍ट कह दिया है कि बिहार में यह संभव नहीं है। जदयू नेता और बिहार के मंत्री श्रवण कुमार ने भाजपा की मांग का विरोध करते हुए कहा कि बिहार में इसकी कोई जरूरत नहीं है।

धार्मिक मामलों में जोर जबर्दस्ती नहीं की जा सकती है। सभी धर्मों का सम्मान होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में सरकार की क्या व्यवस्था है, उसके बारे में मुझे पूरी जानकारी नहीं है। मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर और गुरुद्वारों में जो पुरानी पद्धति है, उसका पालन किया जाना चाहिए।

बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मंत्री जनक राम के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि यूपी में कोर्ट का ऑडर है, इसलिए वहां लाउडस्पीकर हटाया जा रहा है लेकिन यहां इस तरह की बात नहीं है।

उन्होंने कहा कि बिहार में जब ऐसा मामला आएगा तब देखा जाएगा। तेजस्वी ने कहा कि मैं टीका लगाऊ टोपी और पगड़ी पहनूं क्या फर्क पड़ता है। भाजपा के लोग सिर्फ समाज को बांटने की बात करते हैं। तेजस्वी ने कहा कि बिहार में सरकार नागपुर से चल रही है।

Web Title: In Bihar too, politics intensified on the demand to remove loudspeakers from temples and mosques, BJP demanded, JDU rejected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे