IMD: हीटवेव को लेकर देश के इन 8 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

By आजाद खान | Published: June 6, 2023 09:07 PM2023-06-06T21:07:51+5:302023-06-06T21:31:38+5:30

देश के कई राज्यों में हीटवेव को देखते हुए नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने गाइडलाइंस जारी किया है। इसके तहत लोगों को घर से निकलने पर एहतियात बरतने को कहा गया है।

imd says these 8 indian states will see heatwave orange alert issued | IMD: हीटवेव को लेकर देश के इन 8 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsआईएमडी की अगर माने तो बिहार और बंगाल समेत 6 राज्य हीटवेव की चेपट में हैं। ऐसे में बिहार और बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जानकारों का कहना है कि चक्रवाती तूफ़ान के कारण मॉनसून पर असर पड़ा है।

नई दिल्ली:  पिछले कई दिनों से बिहार और पश्चिम बंगाल में जारी हीट वेव को देखते हुए मौसम विभाग ने इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में हीट वेव को देखते हुए आम लोगों के लिए नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने गाइडलाइंस भी जारी किया है। इसके तहत आम लोगों को घरों से बाहर निकलने को लेकर एडवाइजरी भी जारी किया गया है। 

एडवाइजरी में खासतौर पर बुजुर्गों को घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। विभाग की अगर माने तो इस बुधवार तक देश के करीब आठ राज्य इस हीट वेव के चपेट में आ सकते हैं। आईएमडी ने विदर्भ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सात से नौ जून तक हीटवेव जारी रहने की संभावना जताई है। 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक से जानें अपने शहर का हाल

एनडीटीवी से बात करते हुए भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने कहा है कि आने वाले चार-पांच दिनों तक बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हीटवेव जारी रेहगा। इस पर अपडेट देते हुए उन्होंने आगे कहा है कि "हमने बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।" यही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि पश्चिम बंगाल में तेज गर्मी के साथ-साथ नमी भी रहेगी। 

नरेश कुमार की अगर माने तो न केवल बिहार और पश्चिम बंगाल बल्कि तेलंगाना, तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा में भी हीटववे की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स की अगर माने तो देश के कई राज्यों में गर्मी को देखते हुए एनटीपीसी और दूसरी बड़ी बिजली कंपनियों ने बिजली के उत्पादन की क्षमता बढ़ाने की का फैसला किया है।

कब आएगा मॉनसून

मॉनसून पर बोलते हुए भारतीय मौसम विभाग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा है कि मॉनसून को लेकर पहले यह कहा जा रहा था कि यह भारत में चार जून तक प्रवेश कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। उनके अनुसार, मॉनसून पर चक्रवाती तूफ़ान का असर पड़ा है, ऐसे में भारत में मॉनसून कब दस्तक देगा इससे लेकर कोई तारीख या समय वे नहीं बता सकते है। 
 

Web Title: imd says these 8 indian states will see heatwave orange alert issued

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे