मुंबई में गुरुवार भी बारिश जारी, पश्चिमी महाराष्ट्र में रेड अलर्ट, कर्नाटक के उडुपी में स्कूल, कॉलेज बंद, इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी

By अनिल शर्मा | Published: July 7, 2022 08:59 AM2022-07-07T08:59:52+5:302022-07-07T09:16:43+5:30

मौसम विभाग ने कहा कि तेलगाना राज्य में आने वाले दिनों में अच्छी मात्रा में वर्षा होगी, राज्य के दक्षिणी भाग के जिलों- जोगुलम्बा गडवाल, वानापर्ती, नागरकुरनूल, और नलगोंडा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है...

imd Rain in Mumbai red alert in western Maharashtra Karnataka warnings issued for these states | मुंबई में गुरुवार भी बारिश जारी, पश्चिमी महाराष्ट्र में रेड अलर्ट, कर्नाटक के उडुपी में स्कूल, कॉलेज बंद, इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी

मुंबई में गुरुवार भी बारिश जारी, पश्चिमी महाराष्ट्र में रेड अलर्ट, कर्नाटक के उडुपी में स्कूल, कॉलेज बंद, इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी

HighlightsIMD ने  रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में 9 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया हैतेलंगाना में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई हैकर्नाटक, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी

नई दिल्ली/मुंबईः मानसून के आने से महाराष्ट्र के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में लगातार बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों के लिए दक्षिण कोंकण, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के लिए 'रेड अलर्ट' और उत्तर मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी विदर्भ और पश्चिम विदर्भ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई में लगातार बारिश से अंधेरी सबवे जलमग्न हो गया है। क्योंकि शहर में बारिश गुरुवार भी जारी है।

IMD ने  रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में 9 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं पालघर, पुणे, कोल्हापुर और सतारा में 8 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई और ठाणे 10 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट पर हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में अगले तीन दिनों में भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है।

अलर्ट तब जारी किया गया जब कोल्हापुर में पंचगंगा नदी का स्तर बुधवार रात तक चेतावनी के निशान से सिर्फ सात फीट कम था। महाराष्ट्र के क्षेत्रों में तैनात राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 17 टीमों में से दो टीमों को बाढ़ग्रस्त शिरोल तहसील और कोल्हापुर शहर में तैनात किया गया है। कोल्हापुर में जिला प्रशासन ने 2019 और 2021 में बाढ़ से प्रभावित जिले में किसी भी बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं। पुणे के लिए 7 जुलाई और 8 जुलाई को रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

तेलंगाना में भी भारी बारिश की चेतावनी

वहीं मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी राज्य तेलंगाना में भी अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मेट्रोलॉजिकल सेंटर हैदराबाद के वैज्ञानिक श्रावणी ने एएनआई के हवाले से बताया कि "पिछले 24 घंटों में, तेलंगाना में अच्छी बारिश हुई है, जबकि नागरकुनूल में 16 सेंटीमीटर (सेमी) बारिश हुई है, कुछ जिलों में 9 सेंटीमीटर बारिश हुई है। राज्य में 24 घंटे में तापमान भी 30 से 32 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। 

मौसम विभाग ने कहा कि "तेलगाना राज्य में आने वाले दिनों में अच्छी मात्रा में वर्षा होगी, राज्य के दक्षिणी भाग के जिलों- जोगुलम्बा गडवाल, वानापर्ती, नागरकुरनूल, और नलगोंडा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि मध्य भागों में भी बारिश हो सकती है। तेलंगाना के दक्षिणी हिस्सों में कल और परसों (यानी बुधवार और गुरुवार को) भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अगले पांच दिनों में अच्छी बारिश होगी।" 

कर्नाटक, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी

आईएमडी ने दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है। कर्नाटक के उडुपी में भारी बारिश के बीच IMD द्वारा जारी रेड अलर्ट के साथ, जिले के उपायुक्त कूर्म राव एम ने आंगनवाड़ी स्कूलों और कॉलेजों के लिए आज (7 जुलाई) छुट्टी की घोषणा की है। पर्यटकों और मछुआरों को समुद्र तटों और समुद्री क्षेत्रों में न जाने की सलाह है।

मौसम विभाग ने इस बाबत कई ट्वीट्स किए हैं। बताया, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 06 और 07 को, विदर्भ में 08 और छत्तीसगढ़ में 07 और 08 जुलाई, 2022 को भारी से बहुत भारी बारिश होगी। 

ट्वीट्स में कहा गया, "अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा में छिटपुट अत्यधिक भारी वर्षा के साथ छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है और 06 तारीख को तटीय कर्नाटक में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।"

दिल्ली में गुरुवार हल्की बारिश की संभावना

उधर, दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, जबकि पिछले दिन शहर का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी के एक अधिकारी ने पीटीआई के हवाले से कहा, "आसमान में बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।"

Web Title: imd Rain in Mumbai red alert in western Maharashtra Karnataka warnings issued for these states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे