IAS-IPS Transfer: तीन जिलों के डीएम और पांच जिलों के एसपी यहां से वहां, यहां देखें लिस्ट

By एस पी सिन्हा | Published: March 6, 2024 04:14 PM2024-03-06T16:14:26+5:302024-03-06T16:17:33+5:30

Lok Sabha Elections 2024: अधिसूचना के मुताबिक दीपक कुमार सिंह को भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। पद ब्रजेश मेहरोत्रा के मुख्य सचिव बनने से खाली हुआ था।

IAS-IPS Transfer Lok Sabha Elections 2024 cm nitish kumar ias ips officers transferred DM of three districts changed SPs of five districts change | IAS-IPS Transfer: तीन जिलों के डीएम और पांच जिलों के एसपी यहां से वहां, यहां देखें लिस्ट

file photo

Highlightsआनंद किशोर समेत बिहार के 15 आईएएस को सरकार ने इधर-उधर कर दिया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे।लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले बिहार में ताबड़तोड़ तबादले का दौर जारी है। बड़े पैमाने पर आईएएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है। सरकार ने कई विभागों के प्रधान सचिव, सचिव के साथ- साथ जिलों के डीएम को बदल दिया है। वहीं ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को जिला आवंटित किया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर समेत बिहार के 15 आईएएस को सरकार ने इधर-उधर कर दिया है। जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक दीपक कुमार सिंह को भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। यह पद ब्रजेश मेहरोत्रा के मुख्य सचिव बनने से खाली हुआ था। वहीं, खान एवं भूतत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव परमार रवि मनुभाई को मुख्य जांच आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

आनंद किशोर को नगर विकास एवं आवास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। हालांकि उन्हें बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं प्रशिक्षण बोर्ड के प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। संतोष कुमार मल्ल को सहकारिता विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वे लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार को संसदीय कार्य विभाग का सचिव का प्रभार भी दिया गया है। वहीं, धर्मेंद्र सिंह को खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव पद पर तैनात किया गया है। संजय कुमार सिंह को नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव का प्रभार दिया गया है, वे स्वास्थ्य विभाग के सचिव पद पर भी तैनात रहेंगे। दिनेश कुमार को भागलपुर प्रमंडल का आय़ुक्त बनाया गया है।

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव पद पर तैनात धर्मेंद्र कुमार को बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम का एमडी बनाया गया है। बेलट्रॉन के एमडी राजीव कुमार श्रीवास्तव को बिहार राज्य आवास बोर्ड का एमडी बनाया गया है। इसके साथ ही सीतामढ़ी, कटिहार और जहानाबाद के डीएम को बदला गया है।

सीतामढ़ी के डीएम मनेश कुमार मीणा को कटिहार का नया डीएम बनाया गया है। जहानाबाद के डीएम रिची पांडेय को सीतामढ़ी का नया जिलाधिकारी बनाया गया है। कटिहार के डीएम रवि प्रकाश को उद्योग विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है। वहीं, अलंकृता पांडेय को जहानाबाद का डीएम बनाया गया है। उद्योग विभाग के संयुक्त सचिव योगेश कुमार सागर को बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम का एमडी बनाया गया है। इसके साथ ही बिहार कैडर के 11 ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को सहायक समाहर्ता के रूप में जिला अलॉट किया गया है।

यह सभी आईएएस अधिकारी 2023 बैच के हैं। प्रशिक्षण की समाप्ति के बाद ये सभी जिला प्रशिक्षण लेंगे। 5 अप्रैल 2024 को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी से ये सभी ट्रेनी आईएएस अफसर विरमित होंगे। अब सरकार ने सभी को 11 जिलों में सहायक समाहर्ता सह सहायक दंडाधिकारी के रूप में जिला अलॉट किया है।

जिन ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को जिला दिया गया है, उसमें गरिमा लोहिया को भागलपुर, तुषार कुमार को नालंदा, प्रतीक्षा सिंह को बक्सर, अनिरुद्ध पांडे को बांका, कृतिका मिश्रा को मधेपुरा, आकांक्षा आनंद को मुजफ्फरपुर, प्रद्युमन सिंह यादव को किशनगंज, अंजली शर्मा को पटना, रोहित कर्दम को पूर्णिया, शिप्रा विजय कुमार चौधरी को सारण और नेहा कुमारी को सीवान का एडीएम बनाया गया है।

बिहार में आईएएस के बाद बदले गए पांच जिलों के एसपी, लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी सरकार

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बड़े पैमाने पर आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। गृह विभाग के द्वारा जारी आदेश के अनुसार खगड़िया, वैशाली, अरवल, किशनगंज और दरभंगा ग्रामीण में नए एसपी तैनात किए गए हैं। खगड़िया में पहले से एसपी रहे सागर कुमार को किशनगंज का एसपी बनाया गया है।

सहायक पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) हरकिशोर राय को वैशाली का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। वहीं, गृह रक्षा वाहिनी में समादेष्टा रहे चंदन कुमार कुशवाहा को खगड़िया का एसपी बनाया गया है। चंदन कुशवाहा को लंबे समय के बाद किसी जिले की कमान मिली है। राजेंद्र कुमार भील को अरवल का पुलिस अधीक्षक बनाए गए हैं।

जबकि खगड़िया में पहले से एसपी रहे सागर कुमार को किशनगंज का एसपी बनाया गया है। यहां पहले से एसपी रहे इनामुलहक मेंगुन को गृह रक्षा वाहिनी पटना में समादेष्टा बना दिया गया है। अपराध अनुसंधान विभाग में एएसपी रही काम्या मिश्रा को दरभंगा ग्रामीण एसपी बनाया गया है। विद्यासागर जो अब तक अरवल के एसपी थे, सरकार ने उन्हें अग्निशमन सेवा में अपर निदेशक बना दिया है।

वैशाली में एसपी के पद पर तैनात कार्तिकेय के शर्मा को यहां से हटकर बिहार सशस्त्र पुलिस में अपर पुलिस महानिरीक्षक बना दिया गया है, इनके पास अतिरिक्त प्रभार के रूप में सहायक पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण का भी प्रभार रहेगा। कार्तिकेय शर्मा को वैशाली पुलिस अधीक्षक से महज डेढ़ महीने में ही हटाते हुए उनका तबादला कर दिया गया है।

Web Title: IAS-IPS Transfer Lok Sabha Elections 2024 cm nitish kumar ias ips officers transferred DM of three districts changed SPs of five districts change

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे