IAS-IPS Transfer: सरकार बदलते ही अधिकारी बदले!, छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में बड़े बदलाव, 282 आईएएस और आईपीएस बदले, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 6, 2024 12:59 PM2024-01-06T12:59:01+5:302024-01-06T13:00:33+5:30

IAS-IPS Transfer 2024: राजस्थान में विभाग बंटवारा के बाद  72 आईएएस और 121 आरएएस अधिकारियों के तबादले हुए। 

IAS-IPS Transfer 2024 bjp sarkar Officers changed as soon as government changed After Chhattisgarh, big changes in Rajasthan 282 IAS and IPS changed, see list | IAS-IPS Transfer: सरकार बदलते ही अधिकारी बदले!, छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में बड़े बदलाव, 282 आईएएस और आईपीएस बदले, देखें लिस्ट

सांकेतिक फोटो

Highlights19 जिलों के कलेक्टर समेत 89 वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला किया था। कार्मिक विभाग ने शुक्रवार देर रात इस बारे में आदेश जारी किए।ओमप्रकाश बुनकर को महिला अधिकारिता विभाग में आयुक्त पद पर नियुक्त किया गया है।

IAS-IPS Transfer 2024:विधानसभा चुनाव में जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरकार ने थोक के भाव में अधिकारी बदले हैं। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय ने बुधवार को 19 जिलों के कलेक्टर समेत 89 वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला किया था। वहीं राजस्थान में विभाग बंटवारा के बाद  72 आईएएस और 121 आरएएस अधिकारियों के तबादले हुए। 

राजस्थान की नयी भजनलाल शर्मा सरकार ने राज्य के प्रशासनिक ढांचे में पहला बड़ा फेरबदल करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 72 और राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के 121 अधिकारियों के तबादले किए हैं। राज्य के कार्मिक विभाग ने शुक्रवार देर रात इस बारे में आदेश जारी किए।

इसके तहत चुरू के जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग को मुख्यमंत्री का संयुक्त सचिव, केकड़ी के जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा को आयुक्त मिड डे मील, राजस्थान राज्य भंडारण निगम के प्रबंध निदेशक ओमप्रकाश बुनकर को महिला अधिकारिता विभाग में आयुक्त पद पर नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा अनेक जिलों के कलेक्टर बदले गए हैं। वहीं, आरएएस अधिकारियों में अधिकांश अतिरिक्त जिला कलेक्टर व उपखंड अधिकारी स्तर के अधिकारी बदले गए हैं। उल्लेखनीय है कि भजनलाल शर्मा ने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद राज्य के प्रशासनिक बेड़े में यह पहला बड़ा फेरबदल है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने 19 जिलों के कलेक्टर समेत 89 वरिष्ठ अधिकारियों का किया तबादला

छत्तीसगढ़ में नवनिर्वाचित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने बुधवार आधी रात को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 88 और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के एक अधिकारी का तबादला कर दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य में नयी सरकार के गठन के बाद यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों का तबादला किया गया है।

राज्य सरकार ने जिन अधिकारियों का तबादला किया है उनमें 19 जिलों के कलेक्टर भी शामिल हैं। इस तबादले में उन अधिकारियों का भी विभाग प्रभावित हुआ है जो भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार के करीबी माने जाते थे। अधिकारियों ने बताया कि तबादला आदेश बुधवार-बृहस्पतिवार की मध्यरात्री में जारी किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने रायपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (एमसीबी), कांकेर, कोरबा, राजनांदगांव, बेमेतरा, कोंडागांव, दुर्ग, सूरजपुर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सरगुजा, जांजगीर-चांपा, बालोद, धमतरी, सारंगढ़-बिलाईगढ़, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और गरियाबंद जिले के कलेक्टरों का तबादला कर दिया है।

तबादला आदेश के अनुसार राज्य शासन ने 2006 बैच के आईएएस अधिकारी पी दयानंद, जो वर्तमान में सचिव चिकित्सा शिक्षा के अतिरिक्त प्रभार के साथ मुख्यमंत्री के सचिव के पद पर तैनात हैं, को चिकित्सा शिक्षा के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया है। दयानंद को ऊर्जा, खनिज साधन और जनसंपर्क विभाग का सचिव तथा अध्यक्ष छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी, वाणिज्य एवं उद्योग (रेल परियोजनाएं) तथा विमानन विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। राज्य में भाजपा के सत्ता में आने के बाद पिछले साल 19 दिसंबर को दयानंद को मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

इसी तरह 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी मयंक श्रीवास्तव को आयुक्त-सह-संचालक जनसंपर्क विभाग के पद पर पदस्थ किया गया है। आदेश के अनुसार पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, वाणिज्य और उद्योग (रेल लाइन परियोजनाएं), लोक निर्माण विभाग और अध्यक्ष छत्तीसगढ़ पर्यावरण मंडल के पद पर पदस्थ रहे 1992 बैच के आईएएस अधिकारी सुब्रत साहू को अपर मुख्य सचिव धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के पद पर पदस्थ किया है।

उन्हें ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। राज्य शासन ने 1997 बैच की आईएएस अधिकारी निहारिका बारिक को विकास आयुक्त और प्रमुख सचिव इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के अतिरिक्त प्रभार के साथ पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया है।

बारिक ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक पद पर पदस्थ थीं। आदेश के अनुसार राज्य शासन ने रायपुर कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे को सचिव छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के पद पर पदस्थ किया है। इसी तरह राज्य शासन ने 2013 बैच के आईएएस अधिकारी गौरव कुमार सिंह को रायपुर कलेक्टर के रूप में पदस्थ किया है।

कुमार वर्तमान में वन और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त प्रभार के साथ पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव के रूप में पदस्थ हैं। राज्य शासन ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गृह जिले दुर्ग के कलेक्टर के रूप में तैनात पुष्पेंद्र मीणा का तबादला लोक सेवा आयोग के सचिव के पद पर कर दिया है।

इसी तरह राज्य शासन ने तारण प्रकाश सिन्हा और संजीव झा का तबादला क्रमशः संयुक्त सचिव खेल और युवा कल्याण विभाग तथा निदेशक समग्र शिक्षा के पद पर कर दिया है। सिन्हा और झा क्रमश: रायगढ़ और बिलासपुर के कलेक्टर के रूप में तैनात थे।

पिछले साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देश पर उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था। राज्य शासन ने बीजापुर कलेक्टर राजेंद्र कुमार कटारा का तबादला मिशन संचालक राज्य साक्षरता मिशन के अतिरिक्त प्रभार के साथ राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद के संचालक के पद पर कर दिया है। 

(इनपुट एजेंसी)

English summary :
IAS-IPS Transfer 2024 bjp sarkar Officers changed as soon as government changed After Chhattisgarh, big changes in Rajasthan 282 IAS and IPS changed, see list


Web Title: IAS-IPS Transfer 2024 bjp sarkar Officers changed as soon as government changed After Chhattisgarh, big changes in Rajasthan 282 IAS and IPS changed, see list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे