लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस मैनिफेस्टो के ये पांच चुनावी वादे बीजेपी के लिए साबित होंगे मददगार!

By आदित्य द्विवेदी | Published: April 4, 2019 11:21 AM2019-04-04T11:21:04+5:302019-04-04T15:33:41+5:30

कांग्रेस के मैनिफेस्टो पर बीजेपी नेताओं की प्रतिक्रियाओं ने जाहिर कर दिया है कि भगवा पार्टी के लिए ये वादे कैसे मददगार साबित हो सकते हैं। बीजेपी भी जल्दी ही अपना मैनिफेस्टो जारी करेगी।

How Congress manifesto will help BJP in Loksabha Elections 2019 | लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस मैनिफेस्टो के ये पांच चुनावी वादे बीजेपी के लिए साबित होंगे मददगार!

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस मैनिफेस्टो के ये पांच चुनावी वादे बीजेपी के लिए साबित होंगे मददगार!

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना चुनाव घोषणा पत्र इस हफ्ते जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यूनतम आय योजना को अपनी प्राथमिकता बताकर मास्टर स्ट्रोक खेला है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य और किसान भी उनकी प्राथमिकता हैं। कांग्रेस के मैनिफेस्टो पर बीजेपी नेताओं की प्रतिक्रियाओं ने जाहिर कर दिया है कि भगवा पार्टी के लिए ये वादे कैसे मददगार साबित हो सकते हैं। बीजेपी भी जल्दी ही अपना मैनिफेस्टो जारी करेगी।

राजद्रोह कानून हटाने का मुद्दा

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी किए गए अपने मेनिफेस्टो में राजद्रोह के कानून को हटाने का वादा किया है। इस कानून को भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए के तहत परिभाषित किया गया है। इस वादे पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आतंक में शामिल होना भी क्राइम नहीं होगा। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देशभक्तों के साथ है या देशद्रोहियों के साथ। कांग्रेस को आतंकियों पर नरम रुख वाली पार्टी बताकर बीजेपी चुनावी फायदा उठा सकती है।

गाय को भूली कांग्रेस

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद लगता है कांग्रेस पार्टी ने गाय का मुद्दा छोड़ दिया है। विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने गाय की सुरक्षा के लिए मैनिफेस्टो में बात कही थी लेकिन लोकसभा चुनाव के मैनिफेस्टो में इसका कोई जिक्र नहीं मिलता। बीजेपी इसका फायदा उठा सकती है।

राष्ट्रवाद का मुद्दा

पाकिस्तान का मुद्दा पहले ही बीजेपी के चुनावी अभियान को रफ्तार दे रहा है। उस पर कांग्रेस पार्टी का मैनिफेस्टो में AFSPA हटाने का वादा बीजेपी को एक और मौका दे दिया है। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस के मैनिफेस्टो को खतरनाक विचारों से भरा बताया। देशभर में इसके खतरे बताकर बीजेपी फायदा उठा सकती है।  

कश्मीर की संवैधानिक स्थिति

कांग्रेस के मैनिफेस्टो में वादा किया गया है कि जम्मू और कश्मीर की संवैधानिक स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। लेकिन बीजेपी अपने मैनिफेस्टो में आर्टिकल 370 और 35-ए हटाकर कश्मीर समस्या के समाधान का रास्ता बता सकती है। बीजेपी को इसका फायदा मिल सकता है।

वादा या जुमला

कांग्रेस पार्टी ने न्याय स्कीम समेत रोजगार, कर्जमाफी और स्वास्थ्य से जुड़े कई ऐसे वादे किए हैं। बीजेपी इनको जुमला कहकर प्रचारित कर रही है। पीएम मोदी ने एक चुनावी जनसभा में कहा कि आज आपका चौकीदार कहता है कि उनके झूटे वादों के खिलाफ सजग रहें।

कांग्रेस मैनिफेस्टो के पांच बड़े वादेः-

1. हर साल गरीबों को 'न्याय' स्कीम के तहत सालान 72,000 रुपये
2. राहुल ने किया 22 लाख सरकारी नौकरियों का पद भरने का वादा, 10 लाख लोगों को ग्राम पंचायतों में रोजगार
3. मनरेगा के तहत रोजगाद के दिनों को 100 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा।
4. किसानों के लिए अलग से बजट का प्रावधान होगा। जो किसान बैंक कर्ज नहीं चुका पाते हैं, उनके खिलाफ क्रिमिनल ऑफेंस नहीं बल्कि सीविल ऑफेंस केस दर्ज होगा।
5. जीडीपी का 6 फीसदी हिस्सा शिक्षा पर खर्च किया जाएगा।

English summary :
Lok Sabha Chunav 2019: Congress Party has released its Lok Sabha Election manifesto this week. Congress President Rahul Gandhi has played a master stroke with the minimum income plan being his priority. Apart from this, he said that employment, education, health and farmers are also his priority. BJP's reactions to the manifesto of Congress have shown how these promises can prove to be helpful for the BJP party. The BJP will soon release its manifesto.


Web Title: How Congress manifesto will help BJP in Loksabha Elections 2019