Holi 2024 Weather Update: क्या 25 मार्च को होली में होगी बारिश? जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

By रुस्तम राणा | Published: March 23, 2024 06:39 PM2024-03-23T18:39:01+5:302024-03-23T18:40:27+5:30

स्काईमेट के मुताबिक, इस साल दिल्ली एनसीआर में होली "शुष्क और गर्म" होने की संभावना है। अपनी वेबसाइट पर एक अपडेट में, स्काईमेट वेदर ने लिखा, "होली पर कुछ बारिश की व्यापक और सामान्य धारणा आदर्श को खारिज कर देगी और बारिश-मुक्त अवसरों का पालन करेगी।"

Holi 2024 Weather Update: Will it rain on 25 March? What IMD predicts | Holi 2024 Weather Update: क्या 25 मार्च को होली में होगी बारिश? जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Holi 2024 Weather Update: क्या 25 मार्च को होली में होगी बारिश? जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Highlightsदिल्ली एनसीआर में होली "शुष्क और गर्म" होने की संभावना हैदिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है25-26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है

Holi 2024 Weather Update: देश सोमवार को होली 2024 मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, होलिका दहन, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है, 24 मार्च रविवार को मनाई जाएगी। जबकि रंगों के त्योहार के जश्न की तैयारी वृंदावन जैसे शहरों में पहले ही शुरू हो चुकी है, मुख्य सवाल यह है कि क्या इस बार होली में बारिश होगी?

होली 2024 में दिल्ली NCR में कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट के मुताबिक, इस साल दिल्ली एनसीआर में होली "शुष्क और गर्म" होने की संभावना है। अपनी वेबसाइट पर एक अपडेट में, स्काईमेट वेदर ने लिखा, "होली पर कुछ बारिश की व्यापक और सामान्य धारणा आदर्श को खारिज कर देगी और बारिश-मुक्त अवसरों का पालन करेगी।"

इसमें कहा गया है कि इस होली में हवाएं सामान्य से अधिक तेज़ हो सकती हैं, लेकिन इससे केवल गर्मी बढ़ेगी। बारिश और बौछारें पहाड़ों तक ही सीमित रहेंगी। उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में 24 मार्च को कुछ छिटपुट बारिश हो सकती है। इसमें कहा गया है, "राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने और कुछ मध्यम और ऊंचे बादलों से जूझने की संभावना है।"

दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम 16-17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

होली पर किन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश?

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, 25 और 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है। यह उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय पर भी हो सकता है। इसके अलावा 25 मार्च को बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है। 

होली पर भारत के अन्य हिस्सों में बारिश का अनुमान

भारत के अन्य हिस्सों में पंजाब में 25 मार्च को मौसम साफ रहने की संभावना है। आगरा में आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ में धूप रहेगी और आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। पटना में आसमान आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 

कोलकाता में होली के दिन बादल छाये रहने और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गुरुवार, शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में कुछ बारिश की उम्मीद है। स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 27 मार्च की देर रात और 28 मार्च की सुबह हल्की बारिश हो सकती है। होली के अगले दिन 26 मार्च को मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, 26 से 28 मार्च के बीच पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।

Web Title: Holi 2024 Weather Update: Will it rain on 25 March? What IMD predicts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे