क्या भारत के बढ़ते प्रभुत्व का दीवाना है पाक मीडिया, अपने ही देश की इस तरह उड़ाता है धज्जियाँ

By राहुल मिश्रा | Published: January 8, 2018 11:56 AM2018-01-08T11:56:25+5:302018-01-08T12:05:07+5:30

पाकिस्तानी मीडिया भारत की कई बातों का दीवाना है, साथ ही साथ इन बातों की जमकर तारीफ भी करता नजर आता है

Here Is How Pakistani Media praising indias these things | क्या भारत के बढ़ते प्रभुत्व का दीवाना है पाक मीडिया, अपने ही देश की इस तरह उड़ाता है धज्जियाँ

लोकमत

Highlightsभारत के बढ़ते प्रभुत्व को लेकर पाकिस्तानी मीडिया में हर दिन बहस होती रहती हैपाक मीडिया अपने देश की कई नीतियों पर सवाल उठाता है भारत के बढ़ते प्रभुत्व की वजह से पाक सरकार की सिरदर्दी कई गुना बढ़ी हुई है

विश्व पटल पर तेजी से अपनी चमक में बढ़ोतरी कर रहे भारत को लेकर हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में आए दिन बहस का माहौल बना रहता है। भारत के बढ़ते प्रभुत्व को लेकर पाकिस्तानी मीडिया में हर दिन बहस होती रहती है। पाकिस्तानी मीडिया भारत की कई बातों का दीवाना है, साथ ही साथ इन बातों की जमकर तारीफ भी करता नजर आता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों से रूबरू करा रहे हैं जिन्होंने पाकिस्तान की सिरदर्दी को 4 गुना बढ़ा दिया है।

अंतरिक्ष प्रोग्राम

भारतीय अंतरिक्ष प्रोग्राम की सफलता पाक को कभी रास नहीं आती लेकिन फिर भी वहां की मीडिया में इसकी हमेशा से ही जमकर तारीफ की जाती रही है। पाक मीडिया इस बात को कई बार कहता नजर आ चुका है कि, "भारत ने मंगल मिशन पर सिर्फ 4.5 बिलियन डॉलर खर्च किए। जबकि हम 27 किलोमीटर मेट्रो बस रूट बनाने में 30 अरब रुपए से ज्यादा खर्च कर देते हैं।" 

टैक्स सिस्टम

पाक मीडिया हमेशा से ही यह दावा करता रहा है कि दुनिया में पाकिस्तान ही एक ऐसा देश है जहां सरकार द्वारा सबसे कम टैक्स इकट्‌ठा किया जाता है और यही वजह है कि वहां सबसे ज्यादा टैक्स चोरी होती है। पाक मीडिया कई बार पाक सरकार को भारतीय टैक्स सिस्टम से सबक लेने की दुहाई देते हुए नजर आया है।

न्यायिक प्रणाली

पाक मीडिया अपने देश की न्यायिक प्रणाली पर भी सवाल उठाता है और उसकी निष्पक्षता को कटघरे में खड़ा करता है। पाक मीडिया के एक वरिष्ठ पत्रकार के मुताबिक, ''हमारे यहां न्यायिक प्रणाली इतनी ख़राब है कि सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के जजों पर भी दो पार्टियां एक नहीं होती।"

एजुकेशन सिस्टम

जगजाहिर है कि भारत की शैक्षिक व्यवस्था की तारीफ यूनाइटेड नेशन तक होती है। भारत की आईआईटी, आईआईएम विश्व के टॉप यूनिवर्सिटीज में शुमार होती हैं। वहीं, पाक एजुकेशन सिस्टम की हालत बेहद खस्ता है। वहां स्कूलों में बच्चों को नफरत का पाठ ज्यादा पढ़ाया जाता है।

विदेश कूटनीति 

पाक मीडिया का मानना है कि भारत की कूटनीति बहुत बेहतर है। अपनी संस्कृति को वापस उसका स्थान दिलाने की बात हो , देश में विदेशों से इन्वेस्टमेंट लाने की बात हो , इराक से नर्सों को वापस लाने की बात हो, विदेशों से लड़ाकू विमान खरीदने की बात हो, चीजों के स्वदेशीकरण की बात हो, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से यूरेनियम लेने की बात हो, यमन से भारतीयों और विदेशी नागरिकों को बाहर निकालने की बात हो, भारत देश का प्रभुत्व तेजी से पूरे दुनिया में स्थापित हो रहा है। वहीं पाकिस्तान अपने आंतरिक मामलों में ही इतना उलझा हुआ है कि कूटनीति के नाम पर वहां सिर्फ दूसरे देशों में आतंकी भेजने पर ज्यादा विमर्श किया जाता है।

Web Title: Here Is How Pakistani Media praising indias these things

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे