Hemant Soren News Live: सीएम हेमंत से पूछताछ जारी, हेलमेट लेकर ईडी अधिकारी तीन गाड़ियों से मुख्यमंत्री आवास पहुंचे, रांची में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी, धारा-144 लागू, SC-ST एक्ट के तहत FIR

By एस पी सिन्हा | Published: January 31, 2024 03:55 PM2024-01-31T15:55:46+5:302024-01-31T16:13:45+5:30

Hemant Soren News Live: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से बुधवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ किये जाने से पहले सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्च (झामुमो) नीत गठबंधन के विधायक यहां उनके आवास पर पहुंचे।

Hemant Soren News Live CM Hemant Soren Interrogation ED officers carrying helmets reached Chief Minister's residence in three vehicles security tightened in Ranchi Section 144 imposed FIR under SC-ST Act | Hemant Soren News Live: सीएम हेमंत से पूछताछ जारी, हेलमेट लेकर ईडी अधिकारी तीन गाड़ियों से मुख्यमंत्री आवास पहुंचे, रांची में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी, धारा-144 लागू, SC-ST एक्ट के तहत FIR

file photo

Highlightsबैठक में मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं।हेमंत सोरेन सरकार के प्रति एकजुटता व्यक्त की।पत्नी को सत्ता की बागडोर सौंपी जा सकती है। 

Hemant Soren News Live: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी की टीम मुख्यमंत्री आवास में पूछताछ कर रही है। ईडी के अधिकारी तीन गाड़ियों से मुख्यमंत्री आवास पहुंचे। वह अपने साथ हेलमेट लेकर गए हैं। इससे हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की अटकलें लगाई जा रही हैं। पूछताछ से पहले ही मुख्यमंत्री आवास के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। ईडी की ओर से सुरक्षा बंदोबस्त को देखते हुए लग रहा है कि ईडी की टीम आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार भी कर सकती है। मुख्यमंत्री से पूछताछ जारी और रांची शहर में धारा-144 लागू है। ईडी के द्वारा पूछताछ किए जाने से पहले हेमंत सोरेन ने अपने पिता शिबू सोरेन से मुलाकात की और उनसे आशीर्वाद लिया। सोरेन ने अधिकारी पर केस दर्ज कराई है। दिल्ली स्थित आवास पर ईडी की तलाशी को लेकर हेमंत सोरेन ने रांची के एससी/एसटी थाने में ईडी अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई।

सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री को गिरफ्तारी का डर सता रहा है। उन्होंने गिरफ्तारी की सूरत में अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव रखा। सूत्रों का कहना है कि विधायकों की बैठक में हेमंत सोरेन ने दो सादे कागज पर हस्ताक्षर करवाए हैं। एक पत्र में कल्पना सोरेन के लिए और दूसरे पत्र में मंत्री चंपई सोरेन के नाम पर दस्तखत करवाए गए हैं।

लेकिन हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने पर सहमति नहीं बन पाई है। सूत्रों की मानें तो विधायक दल की बैठक में हेमंत के भाई बसंत सोरेन और भाभी सीता सोरेन ने अडंगा लगा दिया है। सीता सोरेन को झामुमो के 18 विधायकों का समर्थन हासिल है। उधर, प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और ईडी कार्यालय के आसपास धारा-144 लागू की गई है।

इसके अलावा कांके रोड मुख्यमंत्री आवास के आसपास रूट डायवर्ट किया गया है। इसको लेकर मौके पर उत्तरी छोटानागपुर के आयुक्त, आईजी सिटी एसपी और एसडीएम मुआयना करते हुए नजर आए। उन्होंने कहा कि आज की स्थिति को देखते हुए ट्रैफिक बदलाव के अलावा भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। आम जनता से आग्रह है कि सहयोग करें। कहीं जाना हो तो थोड़ा समय लेकर निकलें। 

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राज्य में 'बिगड़ती कानून-व्यवस्था' पर बार-बार नाराजगी जताई थी। उन्होंने मंगलवार को मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक अजय कुमार सिंह को राजभवन में तलब किया था और जानकारी ली थी।

राजभवन में बैठक के बाद डीजीपी ने बताया था कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्यभर में व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं, जिसमें अतिरिक्त 7,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती भी शामिल है। मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और डोरंडा स्थित ईडी कार्यालय समेत रांची के प्रमुख इलाकों में सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक धारा-144 लागू की गई है।

English summary :
Hemant Soren News Live CM Hemant Soren Interrogation ED officers carrying helmets reached Chief Minister's residence in three vehicles security tightened in Ranchi Section 144 imposed FIR under SC-ST Act


Web Title: Hemant Soren News Live CM Hemant Soren Interrogation ED officers carrying helmets reached Chief Minister's residence in three vehicles security tightened in Ranchi Section 144 imposed FIR under SC-ST Act

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे