दक्षिण बंगाल में मंगलवार तक भारी बारिश की आशंका: मौसम विभाग

By भाषा | Published: October 18, 2021 04:07 PM2021-10-18T16:07:06+5:302021-10-18T16:07:06+5:30

Heavy rain expected in South Bengal till Tuesday: Meteorological Department | दक्षिण बंगाल में मंगलवार तक भारी बारिश की आशंका: मौसम विभाग

दक्षिण बंगाल में मंगलवार तक भारी बारिश की आशंका: मौसम विभाग

कोलकाता, 18 अक्टूबर दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को लगातार बारिश से शहर और कई अन्य स्थानों पर जनजीवन प्रभावित रहा।

मौसम विभाग ने कोलकाता समेत दक्षिणी बंगाल के सभी जिलों में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। एक मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि पूर्वी मेदिनीपुर और दक्षिणी 24 परगना के तटीय जिलों में बुधवार सुबह तक भारी बारिश होगी। वहीं कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश की आशंका है।

मौसम विभाग ने बताया कि तेलंगाना के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पूर्वी हवा के कारण विपरीत मौसम परिस्थितियां बनी हैं।

इस मौसम स्थिति की वजह से उत्तर बंगाल के जिलों में मंगलवार से भारी बारिश का अनुमान है। वहीं दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार के उप-हिमालयी जिलों में भारी बारिश की आशंका है।

मौसम विभाग ने नदियों का जलस्तर बढ़ने, निचले इलाकों में जलजमाव और दार्जिलिंग और कलिम्पोंग के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की आशंका जताई है। बयान में बताया गया कि राज्य के कई जिलों में धान की फसल खेत में काटे जाने के लिए लगभग तैयार है और भारी बारिश की वजह से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

मछुआरों को मंगलवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। दीघा में पिछले 24 घंटे में सोमवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक सबसे ज्यादा 117 मिमी बारीश हुई। कोलकाता में 22 मिमी बारिश हुई।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Heavy rain expected in South Bengal till Tuesday: Meteorological Department

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे