कोविड-19 से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दी 5 फोल्ड रणनीति अपनाने की सलाह, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: March 23, 2023 02:53 PM2023-03-23T14:53:29+5:302023-03-23T14:55:25+5:30

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को सभी राज्यों को सलाह दी कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की 5 फोल्ड रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें।

Health Ministry advise states to follow 5 fold strategy to fight Covid19 | कोविड-19 से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दी 5 फोल्ड रणनीति अपनाने की सलाह, जानें

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsस्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम कोविड-19 की तैयारियों को देखने के लिए एक और मॉक ड्रिल करेंगे।मंत्रालय ने कहा कि जल्द ही सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मॉक ड्रिल की जाएगी।

नई दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को सभी राज्यों को सलाह दी कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की 5 फोल्ड रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें। अधिसूचना में कहा गया है, "हम कोविड-19 की तैयारियों को देखने के लिए एक और मॉक ड्रिल करेंगे। जल्द ही सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मॉक ड्रिल की जाएगी।"

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, देश में टीकों की कुल 220.65 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। बयान में कहा गया, "अस्पताल में भर्ती होने का कोई सबूत नहीं मिला है। एहतियाती खुराक बढ़ाई जानी चाहिए। सभी गंभीर तीव्र श्वसन रोग (साड़ी) मामलों की प्रयोगशाला निगरानी और परीक्षण को बढ़ाने की आवश्यकता है।"

मंत्रालय ने राज्यों से सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लुएंजा और कोविड-19 के लिए आवश्यक दवाओं और रसद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है। इसके अलावा राज्यों को पर्याप्त संख्या में निर्धारित बेड और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

Web Title: Health Ministry advise states to follow 5 fold strategy to fight Covid19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे