Haryana Political Crisis Live: हरियाणा में 90 सीट, जानें किस दल के पास कितने विधायक और क्या है बहुमत आंकड़ा

By आकाश चौरसिया | Published: March 12, 2024 12:18 PM2024-03-12T12:18:54+5:302024-03-12T13:01:16+5:30

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मौजूदा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने से इस्तीफा दे दिया और उन्होंने यह त्यागपत्र राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को सौंप है। ऐसे में जेजीपी और भाजपा के बीच जो गठबंधन पिछले 10 सालों से था, उसमें भी दरार आ गई है।

Haryana Political Crisis Live 90 seats in Haryana know which party has how many MLA what majority figure | Haryana Political Crisis Live: हरियाणा में 90 सीट, जानें किस दल के पास कितने विधायक और क्या है बहुमत आंकड़ा

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsलोकसभा चुनाव चुनाव 2024 से पहले मौजूदा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दियाउन्होंने यह त्यागपत्र राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को सौंपा हैजेजीपी और भाजपा के बीच गठबंधन में भी दरार आई- निर्दलीय MLA नयन पाल रावत

Haryana Political Crisis Live: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मौजूदा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उन्होंने यह त्यागपत्र राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को सौंपा है। ऐसे में जेजीपी और भाजपा के बीच जो गठबंधन पिछले 10 सालों से था, उसमें भी दरार आ गई है। ये दावा निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने किया। लेकिन, निर्दलीय 7 विधायक और एक एचएलपी के विधायक गोपाल कांडा के समर्थन करने पर भाजपा नीत सरकार को किसी भी तरह का खतरा नहीं है।

इस बीच खबर ये आ रही है कि कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने सभी 30 विधायकों को दिल्ली आने का निर्देश जारी कर दिया है। ऐसे में कांग्रेस भी समीकरण के बहाने नई सरकार के गठन को लेकर राह खोज रही है, लेकिन गौर करने वाली बात ये है जेजेपी के कांग्रेस के साथ जाने के बाद भी उसे निर्दलीय विधायकों की जरुरत होगी, जो कि अपना पूरा समर्थन भाजपा को कर रहे हैं। कांग्रेस के लिए हरियाणा विधानसभा 2024 में सरकार बनाना थोड़ा कठिन हो सकता है। 

हालांकि, अब यहां ये देखना जरुरी है कि प्रदेश में किस पार्टी को कितनी सीट हासिल है। नजर डाले तो पता चलता है कि 14वें विधानसभा चुनाव में कुल 90 सीटों में भाजपा 41 सीटें जीतने कामयाब रही थी। जबकि, इस चुनाव में करीब 7 विधायकों ने निर्दलीय चुनाव जीता।

कुल 90 विधानसभा सीटों में किस पार्टी के पास कितनी सीट, जानिए

भाजपा-41
एचएलपी - 1
निर्दलीय विधायक- 7

कांग्रेस-30 
जेजेपी-10
इनोला (आईएनएलडी)-1

अब कुल 90 विधानसभा सीटों में से बहुमत हासिल करने के लिए आधे से ज्यादा सीटें चाहिए होती थी, तो मान लिया जाता है कि एक पार्टी या उसके गठबंधन को बहुमत प्राप्त है। ऐसे में गठबंधन के मनोनित नेता के नेतृत्व में राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपा जाता है और इसे देखते हुए राज्यपाल नए मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण समारोह के लिए समय मुकर्रर करता है। इस प्रक्रिया के बाद नई सरकार गठित हो जाती है और सभी मंत्रियों को उनका पदभार सौंप दिया जाता है।

हरियाणा विधानसभा का इतिहास
पंजाब से साल 1966 में अगल हुए हरियाणा का राज्य पुर्नगठन एक्ट,1966 के तहत गठन हुआ था। शुरुआत में विधानसभा के लिए हरियाणा को 54 सीट मिली थी, जिसमें 10 सीटें अनुसूचित जाति को मिली। फिर साल 1967 में हरियाणा विधानसभा में 81 सीटों का प्रावधान किया गया और 1977 में 90 सीटों को बढ़ाया गया। हालांकि, साल 1977 में सबसे ज्यादा 90 में से 75 पर जनता पार्टी ने दर्ज की थी और यह अब तक के इतिहास में भी दर्ज हो गया।   

जानें, हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर BJP का है कब्जा

अंबाला लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - रतनलाल कटारिया 
करनाल लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - संजय भाटिया 
सोनीपत लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - रमेश चंद्र कौशिक
रोहतक लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - अरविंद शर्मा
सिरसा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - सुनीता दुग्गल 
कुरुक्षेत्र लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - नायब सिंह सैनी
फरीदाबाद लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - चोधरी किशन पाल गुर्जर
गुरुग्राम लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - इंद्रजीत सिंह 
भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - धर्मवीर सिंह 
हिसार लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र - विजेंद्र सिंह 

Web Title: Haryana Political Crisis Live 90 seats in Haryana know which party has how many MLA what majority figure

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे