Haryana New CM: नायब सिंह सैनी ने 11वें मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, सूबे के नए मुखिया हुए नियुक्त

By आकाश चौरसिया | Published: March 12, 2024 04:46 PM2024-03-12T16:46:55+5:302024-03-12T17:43:32+5:30

Haryana New CM: हरियाणा प्रदेश के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में नायब सिंह सैनी ने शपथ लिया। उनके साथ कुंवर पाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा,  कैबिनेट का हिस्सा बने। इस बीच गौर करने वाली बात ये रही कि जेजेपी के 4 विधायक भाजपा को समर्थन देने के लिए पहुंचे हैं।

Haryana New CM Nayab Singh Saini takes oath as 11th Chief Minister of the state | Haryana New CM: नायब सिंह सैनी ने 11वें मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, सूबे के नए मुखिया हुए नियुक्त

फाइल फोटो

Highlightsनायब सिंह सैनी ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लीजारी अटकलों के बीच भाजपा ने राज्य में नेतृत्व का बदलाव कियामाना जा रहा है कि भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ये बड़ा कदम उठाया

Haryana New CM: हरियाणा प्रदेश के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में नायब सिंह सैनी ने शपथ ली। उनके साथ कुंवर पाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह चौटाला, जयप्रकाश दलाल, बनवारी लाल कैबिनेट का हिस्सा बने। इस बीच गौर करने वाली बात ये रही कि जेजेपी के 4 विधायक भाजपा को समर्थन देने के लिए पहुंच गए हैं, लेकिन शपथग्रहण समारोह में पूर्व गृह मंत्री अनिल विज नहीं पहुंचे। 

नायाब सिंह सैनी ने इससे पहले गर्वनर को सरकार बनाने का दावा पेश भी किया। इस दौरान उनके साथ राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुघ, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और भाजपा के राज्य प्रभारी बिप्लब देब भी मौजूद रहे। वहीं, विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता के रूप में चुन लिया गया। माना जा रहा है कि गोपाल कांडा, मोहनलाल बडोली मंत्री पद की शपथ लेंगे।

नायब सैनी अभी कुरुक्षेत्र से मौजूदा सांसद है, लेकिन उन्हें राज्य का मुखिया बनते ही लोकसभा सांसद पद से इस्तीफा देना होगा। इसके साथ ही उन्हें अगले 6 महीने में विधायक पद भी धारण करना होगा, अन्यथा नायब सैनी को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है।

 

राज्य के बने नए मुख्यमंत्री नायब सैनी को ओबीसी समुदाय में बड़े चेहरे के रूप में देखा जाता है, नायब सिंह अभी कुरुक्षेत्र से मौजूदा सांसद हैं और उन्हें पिछले साल अक्टूबर, 2023 में भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था। वह मनोहर लाल खट्टर के करीबियो में उनका नाम आता है। 

भाजपा पर्यवेक्षकों ने मीडिया को बताया कि प्रदेश अध्यक्ष पद पर जल्द ही नियुक्ति देगी। इसके अलावा यह काम लोकसभा चुनाव 2024 और विधानसभा चुनाव से पहले होगा। विश्लेषकों ने बताया है कि नेतृत्व में बदलाव भी, वही है जो भाजपा अब राज्य चुनावों से पहले करती है। सत्ता विरोधी लहर को दूर करने के लिए शीर्ष पर बदलाव करते हुए इससे पहले गुजरात और उत्तराखंड चुनावों से पहले इसी तरह के उपाय किए गए थे। दोनों ही मामलों में भाजपा ने बड़ी जीत हासिल की।

Web Title: Haryana New CM Nayab Singh Saini takes oath as 11th Chief Minister of the state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे