haryana assembly election: indian national lok dal released his manifesto | हरियाणा चुनावः इनेलो ने गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी में 5 लाख रुपये देने का किया वादा, जानिए क्या-क्या है घोषणापत्र में खास
File Photo

Highlightsहरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए घोषणा पत्र जारी करते हुए इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने लोगों से वादा किया कि सत्ता में आने के बाद गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी में कन्यादान के रूप में पांच लाख रुपए की मदद की जाएगी. चुनाव घोषणा पत्र इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष बीरबल दस ढालिया ने यहां सेक्टर-4 स्थित पार्टी मुख्यालय में जारी किया.

हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए घोषणा पत्र जारी करते हुए इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने लोगों से वादा किया कि सत्ता में आने के बाद गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी में कन्यादान के रूप में पांच लाख रुपए की मदद की जाएगी. चुनाव घोषणा पत्र इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष बीरबल दस ढालिया ने यहां सेक्टर-4 स्थित पार्टी मुख्यालय में जारी किया. इस मौके पर पार्टी के वरिष्ठ नेता एम.एस. मालिक, आर. एस. चौधरी, एस.एस. सैनी और नछतर सिंह मल्हान मौजूद थे. 

घोषणा पत्र में किए वादों के जरिए समाज के सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश की गई है.  इनेलो ने लोकलुभावन वादों की झड़ी लगाते हुए दावा किया है कि वृद्धावस्था पेंशन की राशि बढ़ा कर पांच हजार रुपए महीने की जाएगी. किसानों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा के साथ छोटे किसानों व छोटे व्यापारियों के 10 लाख रुपए तक के कर्जे माफ करने की बात कही गई है. 

यह भी वादा किया गया है कि किसानों को 50 प्रतिशत मुनाफे के आधार पर फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा. किसानों के ट्यूबवेल का बिजली बिल पूरा माफ होगा और घरेलू उपभोक्ताओं का 200 यूनिट तक बिजली का बिल माफ कर दिया जाएगा. इसके साथ ही यह भी वादा किया गया है कि बेरोजगारों को 15000 रु पए प्रतिमाह भत्ता मिलेगा. 

ट्रैक्टरों, कृषि यंत्रों, खाद, बीज, कीटनाशकों पर लगा जीएसटी खत्म कर दिया जाएगा. खिलाड़ियों को खुश करने के लिए कहा गया है कि स्वर्ण पदक जीतने वाले को 11 करोड़ रु पए, रजत पदक वाले को 7 करोड़ रु पए और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को सरकार की ओर से 5 करोड़ रु पए दिए जाएंगे.

हर घर से एक व्यक्ति को रोजगार देने के वादे के साथ ही कहा गया है कि ठेके पर काम रहे कर्मचारियों को 58 साल की उम्र तक सेवा से नहीं हटाया जाएगा. शहीद सैनिकों के परिवारों को 200 गज के प्लाट और दो कमरों का निर्माण करवा कर उनका मालिकाना हक दिया जाएगा. 


Web Title: haryana assembly election: indian national lok dal released his manifesto
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे