'ग्राम सेवा योजना' 26 जनवरी से पांच जिलों में शुरू होगी: बोम्मई

By भाषा | Published: September 23, 2021 08:41 PM2021-09-23T20:41:02+5:302021-09-23T20:41:02+5:30

'Gram Seva Yojana' will start in five districts from January 26: Bommai | 'ग्राम सेवा योजना' 26 जनवरी से पांच जिलों में शुरू होगी: बोम्मई

'ग्राम सेवा योजना' 26 जनवरी से पांच जिलों में शुरू होगी: बोम्मई

बेंगलुरु, 23 सितंबर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार ग्राम पंचायत स्तर पर ऑनलाइन नागरिक सेवाएं मुहैया कराने के लिए 26 जनवरी से पांच जिलों में प्रयोग के आधार पर 'ग्राम सेवा योजना' शुरू करेगी।

बोम्मई ने कहा कि इस योजना को इस आकांक्षा के साथ लागू किया जाएगा कि ग्राम पंचायतें नागरिक सेवाएं प्रदान करने का केंद्र होनी चाहिए और सरकारी सुविधाएं घर-घर पहुंचाई जाएं। उन्होंने अधिकारियों को योजना के कार्यान्वयन की तैयारी करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र लोगों की भागीदारी से ही कामयाब हो सकता है। उन्होंने कहा, “ दुर्भाग्य से हमने लोगों को लाभार्थियों में बदल दिया है। हमें शासन में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने की जरूरत है। इसी के मद्देनजर जमीनी स्तर पर योजना बनाई जानी चाहिए और सरकार की ओर से कोष मुहैया कराया जाना चाहिए।”

मुख्यमंत्री यहां अमृता ग्राम पंचायत के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री गिरिराज सिंह ने राज्य में पंचायत राज संस्थाओं के कामकाज की सराहना की।

उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों को 2024 तक डिजिटल रूप से जोड़ा जाना चाहिए और राज्य सरकार को इसे प्राथमिकता के आधार पर लागू करने का निर्देश दिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 'Gram Seva Yojana' will start in five districts from January 26: Bommai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे