सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से भेजे गए सभी नौ नामों को केंद्र की मंजूरी, जानें कौन-कौन हैं कतार में

By दीप्ती कुमारी | Published: August 26, 2021 11:44 AM2021-08-26T11:44:45+5:302021-08-26T11:53:04+5:30

केंद्र सरकार ने कॉलेजियम द्वारा भेजे गए सभी नौ जजों के नाम को मंजूरी दे दी है । फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में 34 की जगह 24 जजों के द्वारा ही काम तल रहा है ।

govt clears all nine names recommended by cji ramana led collegium for sc judgeship | सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से भेजे गए सभी नौ नामों को केंद्र की मंजूरी, जानें कौन-कौन हैं कतार में

फोटो- कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित सभी नौ नामों को मंजूरी

Highlightsकॉलेजियम की ओर से भेजे गए सभी नौ नामों को केंद्र ने दी मंजूरी राष्ट्रपति द्वारा जारी वारंट के बाद नौ न्यायाधीश लेंगे शपथइस बार तीन महिला जजों के नाम भेजना अपने आप में अभूतपूर्व है

दिल्ली : कि सरकार ने भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में  नियुक्तियों के लिए अनुशंसित सभी नौ नामों को मंजूरी दे दी है । 

इन नामों में से एक नाम महिला नयायाधीश बी वी नागरत्ना का भी है , जो चयनित होने पर देश की पहली मुख्य न्यायाधीश बनकर इतिहास रच सकती है । अभी तक देश कोई भी महिला मुख्य न्यायाधीश नहीं बनी है । कानून मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार,  आगे की औपचारिकताओं और नियुक्तियों को जारी करने के लिए फाइलें राष्ट्रपति के पास भेज दी गई हैं ।

अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो सुप्रीम कोर्ट में अगले सप्ताह की शुरुआत में नौ नए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई जाएगी । सुप्रीम कोर्ट में वर्तमान में 10 रिक्तियां हैं, जो अब 34 न्यायाधीशों की जरूरत के मुकाबले 24 न्यायाधीशों की क्षमता के साथ काम कर रही है।

जानकारी के अनुसार, “कार्यकारिणी द्वारा सभी नौ नामों को मंजूरी दे दी गई है, नियुक्ति को आखिरी मंजूरी देने के लिए नामों की  फाइल माननीय राष्ट्रपति को भेज दी गई है और अंतिम औपचारिकताएं चल रही हैं । उम्मीद है कि दो सप्ताह के भीतर वारंट पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, जिसका मतलब है कि नए न्यायाधीश अगले सप्ताह की शुरुआत में कार्यभार संभाल सकते हैं । "

“एक साथ नौ नामों की सिफारिश और एक बार में तीन महिला न्यायाधीश के नामों की सिफारिश  भी अपने आप में अभूतपूर्व हैं । इन सिफारिशों में क्षेत्रीय विविधता, एससी, ओबीसी के प्रतिनिधित्व और सामाजिक विविधता को भी ध्यान में रखा गया है । नौ नामों में आठ न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिवक्ता और सुप्रीम कोर्ट बार के पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल पी एस नरसिम्हा शामिल हैं ।

तीन महिला न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति नागरत्ना , तेलंगाना उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश  न्यायमूर्ति हिमा कोहली और गुजरात एचसी में न्यायाधीश  न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी को चुना गया है । इसके अलावा अन्य नामों में जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका (कर्नाटक एचसी के मुख्य न्यायाधीश), विक्रम नाथ (गुजरात एचसी के मुख्य न्यायाधीश), जितेंद्र कुमार माहेश्वरी (सिक्किम एचसी के मुख्य न्यायाधीश), सीटी रविकुमार (केरल एचसी में न्यायाधीश) और एमएम शामिल हैं। सुंदरेश (केरल एचसी में न्यायाधीश) ।

कॉलेजियम के अनुसार इन नामों के चयन के लिए जस्टिस यू.यू. ललित, ए.एम. खानविलकर, डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव ने नामों को अंतिम रूप देने के लिए 17 अगस्त को मुलाकात की थी ।
 

Web Title: govt clears all nine names recommended by cji ramana led collegium for sc judgeship

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे