बालाघाट जिले के नक्सवाल प्रभावित इलाकों में मनरेगा के तहत 200 दिन काम देगी सरकार

By भाषा | Published: November 19, 2020 07:39 PM2020-11-19T19:39:33+5:302020-11-19T19:39:33+5:30

Government will give 200 days work under NREGA in Naxal affected areas of Balaghat district | बालाघाट जिले के नक्सवाल प्रभावित इलाकों में मनरेगा के तहत 200 दिन काम देगी सरकार

बालाघाट जिले के नक्सवाल प्रभावित इलाकों में मनरेगा के तहत 200 दिन काम देगी सरकार

भोपाल, 19 नवंबर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश सरकार बालाघाट जिले के वामपंथी अतिवाद (नक्सलवाद) प्रभावित क्षेत्रों में मनरेगा के तहत वर्तमान में दिये जा रहे 100 दिनों के बजाय 200 दिन का काम मजदूरों को देगी।

उन्होंने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में सड़क संपर्क और मोबाइल फोन नेटवर्क में भी सुधार किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के गोंदिया में बालाघाट जिले के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ नक्सल प्रभावित (वामपंथी अतिवाद प्रभावित) क्षेत्रों की व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा कर रहे थे।

भाजपा के सूत्रों ने बताया कि चौहान अपने ससुर धनश्याम दास मसानी (88) के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये गोंदिया में थे। मसानी का बुधवार रात भोपाल में दिल का दौरा पड़ने से देहांत हो गया था।

भोपाल में जारी आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले बालाघाट जिले के बैहर, बिरसा, परसवाड़ा, लांजी विकासखंडों में मनरेगा के अंतर्गत एक वर्ष में 100 दिवस के स्थान पर 200 दिवस का कार्य मजदूरों को दिया जाएगा। बैगा आदि अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों के लिए स्थानीय तौर पर विशेष भर्ती अभियान चलाया जाएगा।

चौहान ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में सड़क संपर्क के लिए विशेष योजना बनाई जाएगी तथा ऐसे इलाकों जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलता है, वहां मोबाइल नेटवर्क को मजबूत किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों के कौशल विशेष को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम चलाए जायेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Government will give 200 days work under NREGA in Naxal affected areas of Balaghat district

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे