सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित

By भाषा | Published: January 13, 2021 12:55 PM2021-01-13T12:55:13+5:302021-01-13T12:55:13+5:30

Government postponed national polio vaccination program | सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित

सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित

नयी दिल्ली, 13 जनवरी केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को ‘‘अप्रत्याशित गतिविधियों’’ का हवाला देते हुए ‘‘अगले आदेश तक’’ स्थगित कर दिया है। इसके तहत, पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) की शुरुआत देशभर में 17 जनवरी से होने वाली थी। इसे आम तौर पर पल्स पोलियो टीकाकरण (पीपीआई) कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नौ जनवरी को भेजे गए एक पत्र में उन्हें पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित किए जाने की जानकारी दी।

सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख सचिव को भेजे गए इस पत्र में कहा गया, ‘‘अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है।’’

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने आठ जनवरी को कहा था कि 17 जनवरी से देश में पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

हर्षवर्धन ने कहा था, ''हमने 17 जनवरी से तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। यह दो या तीन चलेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Government postponed national polio vaccination program

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे