सुशासन ही सभी स्तरों पर प्रशासनिक प्रक्रियाओं की कसौटी होनी चाहिए : सिन्हा

By भाषा | Published: November 9, 2020 08:09 PM2020-11-09T20:09:11+5:302020-11-09T20:09:11+5:30

Good governance should be the test of administrative procedures at all levels: Sinha | सुशासन ही सभी स्तरों पर प्रशासनिक प्रक्रियाओं की कसौटी होनी चाहिए : सिन्हा

सुशासन ही सभी स्तरों पर प्रशासनिक प्रक्रियाओं की कसौटी होनी चाहिए : सिन्हा

जम्मू, नौ नवंबर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को कहा कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सुशासन ही सभी स्तरों पर प्रशासनिक प्रक्रियाओं की कसौटी होनी चाहिए।

राजधानी परिवर्तन के तहत शीतकालीन राजधानी श्रीनगर में कार्यालयों में काम बहाल होने पर सिन्हा सोमवार को यहां सचिवालय पहुंचे और उन्हें गारद सलामी दी गयी। बाद में उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने अधिकारियों से सरकारी सेवाओं की प्रक्रियाएं सरल बनाकर एवं उनमें तेजी लाकर तथा विकास कार्यक्रमों को समय से पूरा करके लोगों का विश्वास बहाल करने का आह्वान किया।

उन्होंने उनसे कहा कि वे श्रेष्ठ पद्धतियां लागू करें, जवाबदेह, पारदर्शी एवं जिम्मेदार शासन से लोगों की सेवा करें।

उपराज्यपाल ने वरिष्ठ अधिकारियों से इस केंद्रशासित प्रदेश में निष्पक्ष एवं स्वतंत्र डीडीसी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कहा।

प्रभावी सार्वजनिक आपूर्ति सेवा और शिकायत निवारण प्रणाली को जनोन्मुख शासन का मूलाधार करार देते हुए उन्होंने अधिकारियों को सलाह दी कि वे लोगों के मुद्दों से भिज्ञ रहें, अनावश्यक देरी से बचें, जनमुद्दों एवं शिकायतों का तीव्र निवारण सुनिश्चित करें। उन्होंने रिकार्ड और फाइलों के उपयुक्त रखरखाव पर भी बल दिया।

उन्होंने भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं करने पर जोर दिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Good governance should be the test of administrative procedures at all levels: Sinha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे