Girish Chandra Murmu appointed as the Comptroller & Auditor General of India (CAG) | जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल जीसी मुर्मू को नया CAG नियुक्त किया गया, शनिवार को लेंगे शपथ
Girish Chandra Murmu (File Photo)

Highlightsजीसी मुर्मू के इस्तीफे के बाद आज (6 अगस्त) को जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल के तौर पर मनोज सिन्हा का नाम सामने आया है। जम्मू और कश्मीर का उप राज्यपाल बनने के पहले जीसी मुर्मू वित्त विभाग में व्यय विभाग के सचिव थे। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) जीसी मुर्मू ने बुधवार (5 अगस्त) को अपने पद से इस्तीफा दिया था।

नई दिल्ली: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल (एलजी) गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) को भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) नियुक्त किया गया है। वित्त मंत्रालय ने अधिकारिक तौर पर इसकी सूचना दी है। जीसी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में शनिवार (8 अगस्त) को शपथ लेंगे। जीसी मुर्मू राजीव महर्षि की जगह लेंगे। राजीव महर्षि को वर्ष 2017 में CAG नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल तीन साल का रहा। 

जीसी मुर्मू ने बुधवार (5 अगस्त) को ही  जम्मू कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल (एलजी) के पद से इस्तीफा दिया था।  मुर्मू का इस्तीफा ऐसे दिन आया था, जब (पूर्ववर्ती राज्य) जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने का एक वर्ष पूरा हुआ है।

नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी अफसरों में होती है जीसी मुर्मू की गिनती

जीसी मुर्मू की गिनती नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी अफसरों में होती है। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब मुर्मू ने उनके प्रधान सचिव के रूप में सेवाएं दी थीं। वह उप राज्यपाल के पद पर नियुक्ति के समय वित्त मंत्रालय में सचिव थे।

गुजरात कैडर के 60 वर्षीय पूर्व आईएएस अधिकारी जीसी मुर्मू ने पिछले साल 29 अक्टूबर को  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रथम एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था। 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू ने इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि उन्हें केंद्र में कोई पद मिलने वाला था।  

मनोज सिन्हा होंगे जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल, शुक्रवार को ले सकते हैं शपथ

जीसी मुर्मू के इस्तीफे के बाद आज (6 अगस्त) को जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल के मनोज सिन्हा गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव बीवी आर सुब्रमण्यम और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने हवाई अड्डे पर सिन्हा का स्वागत किया। अधिकारियों ने कहा कि हवाई अड्डे से सिन्हा सीधे राज भवन गए। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर के दूसरे उप राज्यपाल के रूप में सिन्हा शुक्रवार को शपथ ले सकते हैं।

Web Title: Girish Chandra Murmu appointed as the Comptroller & Auditor General of India (CAG)
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे