गांधी की 150वीं जयंतीः संसद भवन में बापू को श्रद्धांजलि, प्लास्टिक छोड़ो इंडिया, सभी दलों ने किया याद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 2, 2019 02:06 PM2019-10-02T14:06:12+5:302019-10-02T14:06:12+5:30

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित कई नेताओं ने संसद के केंद्रीय कक्ष में महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की।

Gandhi's 150th birth anniversary: ​​Tribute to Bapu in Parliament House, Quit Plastic India, all parties remember | गांधी की 150वीं जयंतीः संसद भवन में बापू को श्रद्धांजलि, प्लास्टिक छोड़ो इंडिया, सभी दलों ने किया याद

महात्मा गांधी की सार्वभौमिक शिक्षाओं और उदात्त विचारों ने सभी भारतवासियों के जीवन पर अमिट छाप छोड़ी।

Highlights प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अनेक नेताओं ने संसद के केंद्रीय कक्ष में श्रद्धांजलि अर्पित की। गांधी की प्रतिमा के पास लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अनेक नेताओं ने बुधवार को महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर संसद के केंद्रीय कक्ष में श्रद्धांजलि अर्पित की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित कई नेताओं ने संसद के केंद्रीय कक्ष में महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोनिया गांधी का अभिवादन किया। हालांकि मोदी और राहुल के बीच इस तरह का कोई आदान प्रदान नहीं हुआ । इससे पहले महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस समारोह में अनेक केंद्रीय मंत्री, संसद सदस्य और लोक सभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव शामिल हुए। बिरला ने कहा कि आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है और पूरी दुनिया में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है।

बिरला ने कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के शाश्वत सिद्धांतों को अपनाते हुए देश के स्वतन्त्रता आंदोलन का नेतृत्व किया, जो आगे जाकर एक ऐसा जन आंदोलन बन गया जो अहिंसा पर आधारित था। महात्मा गांधी की सार्वभौमिक शिक्षाओं और उदात्त विचारों ने सभी भारतवासियों के जीवन पर अमिट छाप छोड़ी।

बिरला ने यह भी कहा कि इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत का लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया है और अब हमें देश से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को समाप्त करने का संकल्प लेना चाहिए। बिरला ने पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उनका स्मरण करते हुए कहा कि शास्त्री ने देश के किसानों को स्वावलंबी बनाने के लिए अनथक प्रयास किए।

उनके इन्हीं प्रयासों के परिणामस्वरूप भारत अब खाद्य और कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो गया है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि संस्कृति मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि इस वर्ष 31 अक्तूबर तक सरदार पटेल की जयंती से पहले पूरे देश में सभी महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थलों पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लागू हो जाए। इस दौरान खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा चरखा कातने का प्रदर्शन किया गया।

बिरला और अन्य लोगों ने भी चरखा चलाया और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस समारोह के तहत केवीआईसी 2 से 4 अक्तूबर तक संसदीय सौध में भारतीय स्टेट बैंक के निकट तीन दिवसीय प्रदर्शनी और बिक्री केंद्र लगा रहा है। इसमें खादी से बने परिधानों, कपड़े और ग्रामोद्योग उत्पाद की बिक्री कम दरों पर की जाएगी। 

Web Title: Gandhi's 150th birth anniversary: ​​Tribute to Bapu in Parliament House, Quit Plastic India, all parties remember

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे